NDTV Khabar

दिल्ली की 7 सीटों पर कल होगा मतदान, सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे 61 हजार पुलिसकर्मी

दिल्ली में चुनाव से पहले रात को पुलिस की खास चेकिंग रहेगी, ताकि वोटरों को लुभाने के लिए शराब या पैसे बांटे जाने जैसी कोई घटना न हो सके.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली की 7 सीटों पर कल होगा मतदान, सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे 61 हजार पुलिसकर्मी

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 164 प्रत्याशी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं, जिनमें 18 महिलाएं हैं.

नई दिल्ली:

राजधानी की 7 लोकसभा सीटों पर रविवार को छठे चरण के तहत मतदान होना है. इसके लिए शुक्रवार को ही चुनाव प्रचार थम चुका है. सुरक्षा एजेंसियों ने भी चुनाव के मद्देनजर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने की पूरी तैयारी कर ली है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मधुर वर्मा ने बताया कि सुरक्षित चुनाव कराने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली के 13819 पोलिंग बूथ पर सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक वोटिंग होगी. इनमें 450 संवेदनशील और 16 अति संवेदनशील बूथ हैं.  सुरक्षा के लिए सभी जगह कुल मिलाकर 61 हज़ार पुलिसकर्मी, 47 अर्धसैनिक बलों की कंपनियां और 1300 होमगार्ड तैनात रहेंगे. 

पर्चा विवाद: गौतम गंभीर ने अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और आतिशी को भेजा मानहानि का नोटिस

मधुर ने बताया कि शनिवार रात को पुलिस की खास चेकिंग रहेगी. ताकि चुनाव को देखते हुए शराब या पैसे बांटे जाने जैसी कोई घटना न हो सके. वहीं किसी आतंकी घटना के लिहाज से भी सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.


आचार संहिता लगने यानि 10 मार्च के बाद से ही दिल्ली में 1 लाख 41 हजार लीटर अवैध शराब जब्त की जा चुकी है. इसकी कीमत 3 करोड़ 83 लाख है. इसके अलावा 10 हजार से ज्यादा लोगों को एक्साइज एक्ट के तहत खुले में शराब पीने के मालमे में पकड़ा गया है. पुलिस ने इस बीच 373 करोड़ रुपए का ड्रग्स और 4000 से ज्यादा ऐसे लोगों को भी पकड़ा है, जिनके खिलाफ गैर ज़मानती वारंट थे. 

यह भी पढ़ें: जब दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गौतम गंभीर से कहा- तेरी हिम्मत कैसे हुई?

टिप्पणियां

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में कुल 46 हजार लाइसेंसी हथियार हैं, जिसमें 5026 लाइसेंसी हथियार जमा हुए हैं. इसके अलावा पुलिस ने 694 अवैध हथियार और 3026 अवैध कारतूस जब्त किए हैं. 

बता दें दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 164 प्रत्याशी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं, जिनमें 18 महिलाएं हैं. यहां सभी सात सीटों पर बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.  इस चुनाव में कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस हासिल करने की जुगत में है तो वहीं बीजेपी अपना किला ढहने नहीं देना चाहती. यहां तीनों ही पार्टियों के बीच मुकाबला त्रिकोणीय है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement