लोकसभा चुनाव 2019 : तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके का हुआ गठबंधन

सूत्रों के अनुसार तमिलनाडु की 39 सीटों में से डीएमके करीब 20 सीटों पर लड़ेगी, कांग्रेस को तमिलनाडु में 9 और पुद्दुचेरी की इकलौती सीट मिली

लोकसभा चुनाव 2019 : तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके का हुआ गठबंधन

डीएमके के नेता एमके स्टालिन और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो).

खास बातें

  • गठबंधन के तीसरे दल वीसीके को मिल सकती हैं एक से दो सीटें
  • पीएमके के जवाब में वीसीके, दोनों का वोट बैंक एक
  • पुद्दुचेरी की इकलौती सीट पर भी दावा कर रही है कांग्रेस
नई दिल्ली:

तमिलनाडु में बीजेपी-एआईएडीएमके-पीएमके गठबंधन के जवाब में कांग्रेस-डीएमके-वीसीके का गठबंधन हो गया है. इसमें सीटों के बंटवारे को लेकर फैसला ले लिया गया है. तमिलनाडु की 39 सीटों में से डीएमके करीब 20 सीटों पर लड़ेगी. कांग्रेस को तमिलनाडु में 9 सीटें और पुद्दुचेरी की एक सीट मिलेगी. बची हुई सीटें छोटी पार्टियों को जाएंगी जिसमें वीसीके सबसे महत्वपूर्ण है जिसे एक या दो सीटें मिल सकती हैं.

वीसीके इस गठबंधन में पीएमके की काट है. किसी भी एक गठबंधन में पीएमके और वीसीके एक साथ नहीं रह सकती हैं क्योंकि दोनों का वोट बैंक एक ही है और अलग-अलग क्षेत्रों में ये बिखरी हुई हैं. कांग्रेस और डीएमके का साथ आना जरूरी था क्योंकि 2014 में दोनों अलग-अलग लड़ी थीं और नतीजा सामने है. इन्हें एक भी सीट नहीं मिली थी. हालांकि डीएमके को 23.6 फीसदी वोट मिले थे और कांग्रेस को 4.3 फीसदी.

यदि 2009 के आंकड़ों को देखें तो तस्वीर कुछ और है क्योंकि तब डीएमके और कांग्रेस साथ लड़ी थीं. तब डीएमके को 18 सीटें, कांग्रेस को 8 सीटें और वीसीके को एक सीट मिली थी. कांग्रेस-डीएमके का वोट प्रतिशत 42.5 फीसदी था.

कांग्रेस-DMK गठबंधन पर लगी मुहर! कनिमोझी ने 9+1 के फॉर्मूले पर राहुल गांधी को किया राजी- सूत्र

पिछले दिनों सबसे पहले स्टालिन ने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की मांग की थी. तब से वे विपक्ष की जगह-जगह होने वाली रैलियों में भी शिरकत करते रहे हैं. उम्र के लिहाज से भी राहुल और स्टालिन युवा ही कहे जाते हैं और दोनों में दोस्ती भी है.

VIDEO : दक्षिण में बीजेपी की कोशिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोनिया गांधी डीएमके नेता करुणानिधि को काफी सम्मान देती थीं जिसे राहुल गांधी ने बखूबी निबाहा है. लिहाजा कांग्रेस-डीएमके-वीसीके गठबंधन तय कर लिया गया और इसकी घोषणा कर दी गई.