आंध्र प्रदेश : चुनाव में पैसों का बोलबाला, यह हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के कृष्णैया बोलिनेनी की कुल 689 करोड़ की, आंध्र प्रदेश के चुनाव में 2007 उम्मीदवारों में से 632 करोड़पति

आंध्र प्रदेश : चुनाव में पैसों का बोलबाला, यह हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

चंद्रबाबू नायडू (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

विपक्ष लगातार आरोप लगा रहा है कि चुनावों से पहले उसके नेताओं को सरकारी एजेंसियां परेशान कर रही हैं. अब टीडीपी नेताओं पर छापे पड़ रहे हैं. पिछले दिनों मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद मंगलवार रात इनकम टैक्स के अधिकारियों ने टीडीपी के अरबपति नेता के ठिकानों पर छापा मारा.

टीडीपी अध्यक्ष चंदबाबू नायडू ने चुनाव आयोग में इसकी शिकायत की है और मोदी सरकार को सरकारी एजेंसियों का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया है.  उन्होंने कहा सिर्फ टीडीपी के खिलाफ एकतरफा रेड क्यों की जा रही है? ये अनैतिक और अवैध है?

इन छापों को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट करके कहा है, "भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ किसी भी कार्रवाई को राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताना विपक्षी पार्टियों की आदत बनती जा रही है. भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ जायज़ कार्रवाई बदले की कार्रवाई नहीं होती, भ्रष्टाचार के मामले में सिर्फ़ बदले की कार्रवाई कह देना इसका कोई क़ानूनी बचाव नहीं है."

गल्ला जयदेव लोकसभा चुनाव में उतरने वाले सबसे अमीर उम्मीवारों में हैं और इलेक्शन वाच की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अपने हलफनामे में 305 करोड़ की संपत्ति घोषित की है. 668.57 करोड़ की संपत्ति के साथ आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष चंदबाबू नायडू तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

लोकसभा चुनाव: पहले फेज में सबसे धनी उम्मीदवार के पास 895 करोड़, 10 कैंडिडेट्स पर हत्या का केस- देखें पूरी लिस्ट

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में पैसे का बोलबाला है. सबसे अमीर उम्मीदवार नायडू की ही पार्टी के कृष्णैया बोलिनेनी हैं. उन्होंने कुल 689 करोड़ की संपत्ति घोषित की है. दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार भी टीडीपी के पी नारायणा हैं जिनके पास 668.61 करोड़ की संपत्ति है. आंध्र चुनाव में इस बार 2007 उम्मीदवार हैं जिनमें से 632 (32%) करोड़पति हैं. एडीआर/इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में 54 ऐसे उमीदवार भी हैं जिन्होंने ज़ीरो एसेट डिक्लेयर किया है.

टीडीपी के सांसद के रणवीर कहते हैं कि हमारे गल्ला जयदेव राजनीति में आने के बाद सबसे अमीर नहीं बने...वे पहले से ही बिज़नेस में काफा सक्रीय थे."

अमीरों की लिस्ट में वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष वाई इस जगन मोहन रेड्डी भी शामिल हैं जिनके पास 510.38 करोड़ की संपत्ति है.
जगन मोहन रेड्डी ने एनडीटीवी से कहा, ''मैंने जो संपत्ति घोषित की है वह हम पहले ही दिखा चुके हैं. इसमें कुछ छुपा नहीं है. मेरे पिताजी के मुख्यमंत्री बनने से पहले से ही मैं उद्योगपति था."  

VIDEO : रूपाणी का मुकाबला सबसे धनी प्रत्याशी से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साफ है, पैसे का बोलबाला आंध्र प्रदेश चुनाव में चारों तरफ दिख रहा है.