Punjab Exit Poll Results 2019: पंजाब में कांग्रेस को मिल सकती हैं सबसे ज्यादा सीटें, AAP को लग सकता है झटका

Punjab Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए सात चरण में मतदान पूरा हो चुका है. इसी क्रम में एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आने शुरू हो गए हैं.

Punjab Exit Poll Results 2019: पंजाब में कांग्रेस को मिल सकती हैं सबसे ज्यादा सीटें, AAP को लग सकता है झटका

Punjab Exit Poll Results 2019: कांग्रेस को पंजाब में सबसे ज्यादा सीटें मिल सकती हैं.

नई दिल्ली:

Punjab Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019  (Lok Sabha Election 2019) के लिए सात चरण में मतदान पूरा हो चुका है. इसी क्रम में एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आने शुरू हो गए हैं. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार पंजाब (Punjab Exit Poll Results 2019) की  13 सीटों में से बीजेपी और अकाली दल (BJP+Akali Dal) के गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. वहीं आम आदमी पार्टी को 1 और कांग्रेस (Congress) के खाते में 8 सीटें आने की संभावना है. यहां अन्य के खाते में फिलहाल कोई सीट जाती नहीं दिख रही है. वहीं ABP News और Nielsen के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में अकाली दल और बीजेपी गठबंधन के हिस्से में सिर्फ 3 सीटें आएंगी जबकि  आप (AAP) को 2 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस यहां 8 सीटों पर काबिज हो सकती है.  वहीं Aaj Tak और Axis My India के एग्जिट पोल के हिसाब से अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 3 से 5 सीट मिल सकती है,  तो आप के हिस्से में 1 या हो सकता है एक भी सीट न आए. इसमें कांग्रेस को 8 से 9 सीट मिलती दिख रहीं हैं.      

यह भी पढ़ें: Exit Poll में AAP का सूपड़ा साफ होने के अंदेशे के बाद संजय सिंह का बयान, कह दी यह बात

 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी.

Karnataka Exit Poll Results 2019: कर्नाटक में बीजेपी को हो सकता है फायदा, मिल सकती हैं इतनी सीटें

सात चरण में संपन्न हुए चुनाव
इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ, वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों और सातवें व आखिरी चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: इस बार किसकी सरकार?