बिहार की बेगूसराय सीट पर क्या RJD करेगी कन्हैया का समर्थन, जानिये क्या मिला जवाब

बिहार की बेगूसराय सीट (Begusarai seat) पर राजद (RJD) किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है. वहीं, कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) यहीं से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं.

बिहार की बेगूसराय सीट पर क्या RJD करेगी कन्हैया का समर्थन, जानिये क्या मिला जवाब

Lok Sabha Electiion 2019: कन्हैया कुमार बिहार की बेगूसराय सीट से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए बिहार में महागठबंधन (Mahagathbandhan) की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है. इसके तहत राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. सूत्रों के मुताबिक सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा कर दी जाएगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल के आवास पर हुई बैठक में राजद, कांग्रेस, आरएलएसपी और 'हम' के नेता शामिल हुए. 

यह भी पढ़ें: बदले समीकरणों के बीच BJP ने इस बार 29 दलों से मिलाया हाथ, जीती हुई सीटें भी छोड़ीं

उधर, बैठक से पहले जब राजद प्रवक्ता मनोज झा (Manoj Jha) से बेगूसराय सीट (Begusarai seat) पर जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kuma) को समर्थन देने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले पर किसी व्यक्ति विशेष की राय पर न जाएं. हालांकि सूत्रों के अनुसार आरजेडी, तंवर हुसैन को बेगूसराय से उतारने की तैयारी में है और वह इस सीट पर किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है, जबकि कन्हैया कुमार बेगूसराय से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. राजद नेता ने कहा कि हम चाहेंगे कि लेफ्ट भी बिहार महागठबंधन में शामिल हो जाए. अगर ऐसा होता है तो महागठबंधन को मजबूती मिलेगी. उधर बैठक के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में महागठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है. राहुल गांधी से बात करने के बाद पटना में इसकी घोषणा की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: बदले समीकरणों के बीच BJP ने इस बार 29 दलों से मिलाया हाथ, जीती हुई सीटें भी छोड़ीं

उधर, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, आज की बैठक में सीट बंटवारा तय हो गया है. 'महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और इस बारे में पूरी संभावना है कि अगले कुछ दिनों में, 17 मार्च को सीट बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी.' सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद की पार्टी न्यूनतम 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि रालोसपा के खाते में कम से कम तीन सीटें जा सकती है. शेष सीटें छोटे दलों को दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें: 2019 का चुनाव- पैसा बहेगा पानी की तरह और झूठ अमृत की तरह

बता दें कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं. भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थी. लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं. जेडीयू ने 2 सीटें और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थी.

VIDEO: राहुल गांधी में PM बनने की योग्यता : तेजस्वी यादव

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com