NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019 : महागठबंधन के प्रत्याशियों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर काफी उहापोह की स्थिति के बाद आज आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने सीटों का ऐलान कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019 :  महागठबंधन के प्रत्याशियों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

खास बातें

  1. तेजस्‍वी यादव ने किया महागठबंधन की सीटों का ऐलान
  2. अभी तक 18 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित
  3. कीर्ति आजाद को दरभंगा से टिकट नहीं
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर काफी उहापोह की स्थिति के बाद आज आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने सीटों का ऐलान कर दिया है. आरजेडी 20, कांग्रेस-9, आरएलएसपी-5, जीतनराम मांझी की पार्टी-3, सीपीआई एमएल-1 सीट पर चुनाव लड़ेगी. इस मौके पर तेजस्वी यादव ने कहा कि कुछ लोगों की ओ से काफी भ्रम फैलाया जा रहा है. लेकिन महागठबंधन के सभी दलों के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है. गौरतलब है कि पहले चरण (Lok Sabha Election 2019) के तहत आंध्रा प्रदेश की 25 सीटें, अरुणाचल प्रदेश की दो सीट पर , बिहार की चार सीट पर, असम की 5 सीटों पर, छत्तीसगढ़ की एक सीट पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, महाराष्ट्र की सात सीटों पर, मणिपुर की एक सीटों पर, मेघालय की दो सीटों पर, नगालैंड की एक सीट पर, मिजोरम की एक सीट पर, ओडिशा की चार सीट पर, सिक्किम की एक सीट पर, त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, उत्तराखंड की पांच सीटों पर, वेस्ट बंगाल की दो सीटों पर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह की एक सीट पर, लक्षदीप की एक सीट पर मतदान होना है.  पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को मतदान होना है. 

बॉलीवुड एक्टर ने किया Tweet, लिखा- हार जीत मायने नहीं रखती, PM मोदी से वाराणसी में टक्कर लें प्रियंका गांधी...

odf6m24o

लोकसभा चुनाव : पीएम मोदी या राहुल गांधी नहीं, चुनाव के असली खिलाड़ी तो कोई और ही हैं

दूसरे चरण में असम की पांच सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, महाराष्ट्र की 10 सीटों पर, ओडिशा की पांच सीटों पर, तमिलनाडु 39 सीटों पर , त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, वेस्ट बंगाल की तीन सीटों पर, पुडुचेरी की एक सीटों पर मतदान होने हैं. मतदान की तारीख 18 अप्रैल है. इसी तरह तीसरे चरण असम की चार सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर, गुजरात की 26 सीटों पर, गोवा की दो सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, केरल की 20 सीटों पर, महाराष्ट्र की 14 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर, दादर एंव नगर हवेली एक सीट पर और दमन एंव दीव पर एक सीट पर चुनाव होना है.

कांग्रेस से 6 बार सांसद रहे वरिष्ठ नेता बोले, ' कभी-कभी गठबंधन से पार्टी को होता है नुकसान'

चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होने हैं. इस चरण के लिए (Lok Sabha Election 2019) बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू एवं कश्मीर की एक सीट पर, झारखंड की तीन सीटों पर, महाराष्ट3 की 17 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, राजस्थान की 13 सीटों पर, यूपी की 13 सीटों पर जबकि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान किए जाएंगे. पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रदेश की सात सीटों पर, राजस्थान की चार सीटों पर, यूपी की 14 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर मतदान होंगे. मतदान की तारीश छह मई है. इसी तरह छठे चरण में 12 मई को चुनाव होगा. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, हरियाणा की 10 सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रेदश की आठ सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर और दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव होंगे. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर, मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर, पंजाब की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 09 सीटों पर, चंडीगढ़ की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर मतदान होगा. 

टिप्पणियां

पहली बार वोट दे रहे मतदाता साबित हो सकते हैं गेम चेंजर​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement