NDTV Khabar

छात्र लक्ष्य तय कर एकाग्रता के साथ उसे हासिल करें : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को यहां संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा, ‘आज आपको शिक्षा संपन्न करने के बाद उपाधि प्राप्त हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छात्र लक्ष्य तय कर एकाग्रता के साथ उसे हासिल करें : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे कोविंद.
  2. कोई भी लक्ष्य अपने आप में न छोटा होता है, न बड़ा. वह केवल लक्ष्य होता है.
  3. जो भी लक्ष्य तय करें उसे पाने के लिए पूरी एकाग्रता के साथ आगे बढ़ें.
अमरकंटक: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों को सफलता के लिए अपने लक्ष्य तय करने और उस पर पूरा ध्यान लगाने का सुझाव देते हुए  कहा कि कोई भी लक्ष्य छोटा या बड़ा नहीं होता. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को यहां संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा, ‘आज आपको शिक्षा संपन्न करने के बाद उपाधि प्राप्त हुई है. अब आप अपने जीवन के लक्ष्य तय करें. कोई भी लक्ष्य अपने आप में न छोटा होता है, न बड़ा. वह केवल लक्ष्य होता है.’ उन्होंने कहा, ‘आप जो भी लक्ष्य तय करें उसे पाने के लिए पूरी एकाग्रता के साथ आगे बढ़ें.’

प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइन्स्टीन की एकाग्रता का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यदि आप उसी प्रकार की एकाग्रता के साथ चलेंगे तो आपको लक्ष्य प्राप्त करने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : बिहार दौरे पर गये राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- बिहार के लोग दिन दोगुना रात चौगुना प्रगति करें

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि इतिहास की धारा में वही विचारधारा बच पाती है जो मानव के लिए हितकारी हो. आपको मानवता के हित में काम करना है. आप आने वाले समाज के निर्माता हैं. कोविंद ने कहा कि आज यहां जिन 11 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल मिले हैं, उनमें से आठ बच्चियां हैं और तीन बच्चे. इससे प्रतीत होता है कि देश के विकास में बच्चियों का योगदान शायद बच्चों से भी अधिक बढ़ रहा है. इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले राष्ट्रपति कोविंद अपनी पत्नी सविता के साथ अमरकंटक में नर्मदा नदी के उद्गम स्थल एवं मां नर्मदा मंदिर भी गए. वहां पर उन्होंने पूजा-अर्चना भी की.

VIDEO :  स्‍वतंत्रता दिवस पर देश के नाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का पहला संदेश

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement