अमेठी: एक राजा की दो रानियां मैदान में, कांग्रेस की अमिता सिंह को बीजेपी की गरिमा की चुनौती

अमेठी: एक राजा की दो रानियां मैदान में, कांग्रेस की अमिता सिंह को बीजेपी की गरिमा की चुनौती

अमेठी राजपरिवार में चल रही विरासत की लड़ाई अभी समाप्त नहीं हुई थी कि राजमहल में रह रही राजा संजय सिंह की दोनों पत्नियों के बीच सियासी जंग शुरू हो गई. उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में दोनों एक दूसरे के आमने-सामने हैं. कांग्रेस ने अमेठी को अपनी परंपरागत सीट होने का दावा करते हुए अमिता सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है तो भारतीय जनता पार्टी ने गरिमा सिंह को अमेठी सीट से प्रत्याशी बनाया है. अमेठी सीट पर 27 फरवरी को मतदान होना है.

अमिता सिंह अमेठी नरेश और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजा संजय सिंह की दूसरी पत्‍नी हैं तो गरिमा सिंह उनकी पहली पत्नी हैं और दोनों रानियां एक ही राजमहल में रहती हैं. गरिमा सिंह बीजेपी के टिकट पर पहली बार चुनावी मैदान में हैं तो अमिता सिंह विधायक और मंत्री भी रह चुकी हैं. 2002 में वो बीजेपी के टिकट पर और 2007 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची थीं. वहीं 2012 के विधानसभा चुनाव में उन्‍हें समाजवादी पार्टी के गायत्री प्रजापति से हार का सामना करना पड़ा था. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने सुल्‍तानपुर सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, लेकिन बीजेपी के वरुण गांधी से उन्‍हें हार का ही सामना करना पड़ा.

अमिला सिंह की संपत्‍ति की बात करें तो इस बार के चुनाव में उनके द्वारा दिए गए हलफनामें के अनुसार वो अमेठी सीट की सबसे अमीर प्रत्‍याशी है और उन्‍होंने भी अमेठी नरेश और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजा संजय सिंह को अपना पति बताया है. एफिडेविट में दी गई जानकारी के अनुसार उनके पास चल सम्पत्ति के तौर पर 1,42,99,828 रुपये हैं. इसके अलावा उनके पास 12 करोड़ 68 लाख रुपये की बचत सम्पत्ति है. उनके पास 70 हजार रुपये की नकदी है और उनके ऊपर किसी प्रकार का कर्ज नहीं है. हलफनामे मुताबिक अमिता सिंह के पास एसयू 500 और दो स्कॉर्पियो गाड़ियां हैं. उनके पास दो पिस्टल और एक डीबीबीएल बन्दूक है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com