NDTV Khabar

राजस्थान में दो लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान

उप चुनाव के लिए तीन जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले करने का कार्य आरंभ हो जाएगा.

820 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजस्थान में दो लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट और भीलवाड़ा जिले के माण्डलगढ़ विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 29 जनवरी को होंगे. उप चुनाव के लिए तीन जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले करने का कार्य आरंभ हो जाएगा. मतों की गणना 3 फरवरी को होगी.

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने चुनाव आयोग के हवाले से आज यह जानकारी देते हुए बताया कि तीनों सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी तथा नामांकन पत्रों की जांच 11 जनवरी को होगी और अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस लेने की अन्तिम तिथि 15 जनवरी होगी.

यह भी पढ़ें - राजस्थान: 'JNU' के बाद BJP विधायक ने फिर दिया विवादित बयान, बोले-गो तस्करी करोगे तो मरोगे ही

भगत ने बताया कि माण्डलगढ़ विधानसभा सीट व अलवर तथा अजमेर लोकसभा सीट के लिए मतदान 29 जनवरी को होंगे. उप-चुनावों में वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जायेगा. उन्होंने बताया कि उपचुनाव में सभी मतदान केन्द्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया जायेगा. मतदान के समय मतदाता की पहचान मतदाता के पहचान पत्र से होगी. उन्होने बताया कि तीन फरवरी तक निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न हो जायेगी.

टिप्पणियां
भगत के अनुसार, भारत आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अलवर की विधानसभा क्षेत्र 59, तिजारा 60, किशनगढवास 61, मुण्डावरा 62, बहरोड 65, अलवर ग्रामीण 66, अलवर शहर 67, रामगढ एवं 68- राजगढ-लक्ष्मणगढ तथा 13- अजमेर के अन्तर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 98, किशनगढ 99, पुष्कर 100, अजमेर उत्तर 101, अजमेर दक्षिण 102, नशीराबाद 104, मसुदा 105, केकडी एवं 45-दूदू तथा 183 माण्डलगढ़ जिला भीलवाडा की फोटो युक्त मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 2 जनवरी, 2018 निर्धारित किया गया है. भगत ने बताया कि राज्य की शेष विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 10 जनवरी, 2018 को होगा. (इनपुट एजेंसी से)

VIDEO: राजस्थान : नदी में गिरी बस, 26 की मौत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement