NDTV Khabar

IAF के बालाकोट हमले के कुछ मिनट बाद हुआ बच्चे का जन्म, घरवालों ने रख दिया 'मिराज सिंह राठौर' नाम

शिशु का नाम मिराज सिंह राठौर (Mirage Singh Rathore) रखा गया है. वह बालाकोट में हवाई हमलों (Air Strike) के कुछ ही मिनट बाद पैदा हुआ था. उसके परिवार के कुछ सदस्य भारतीय सशस्त्र बलों में सेवाएं दे रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IAF के बालाकोट हमले के कुछ मिनट बाद हुआ बच्चे का जन्म, घरवालों ने रख दिया 'मिराज सिंह राठौर' नाम

बालाकोट में IAF Air Strike के बाद माता-पिता ने बच्चे का नाम रखा Mirage Singh Rathore (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जोधपुर:

राजस्थान के नागौर जिले के दबरा गांव में एक नवजात शिशु का नाम पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह करने वाले भारत के लड़ाकू विमानों मिराज-2000 पर रखा गया है. शिशु का नाम मिराज सिंह राठौर (Mirage Singh Rathore) रखा गया है. वह बालाकोट में हवाई हमलों (Air Strike) के कुछ ही मिनट बाद पैदा हुआ था. उसके परिवार के कुछ सदस्य भारतीय सशस्त्र बलों में सेवाएं दे रहे हैं. शिशु के पिता महावीर सिंह एक विद्यालय में अध्यापक हैं. 

बच्चे के पिता ने कहा, 'वायुसेना की वीरता का जश्न मनाने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं था. मिराज विमानों से किये गए हवाई हमलों और बच्चे का जन्म समय समान था लिहाजा हमने उसका नाम विमानों के नाम पर रखने का फैसला किया.' शिशु का नाम उसके एक नजदीकी संबंधी ने सुझाया था जो वायुसेना में सेवाएं दे रहे हैं और नैनीताल में तैनात हैं. शिशु ने हमले वाली रात करीब तीन बजकर 50 मिनट पर जन्म लिया था. 

राजस्थान: पाक सरहद के गांवों में धमाके के साथ आग के गोले बन गिरे धातु के टुकड़े, पुलिस ने कहा- लग रहे हैं विमान के टुकड़े


बता दें, भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को सूरज उगने से पहले पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े कैंप को तहस नहस कर दिया था. उम्मीद जताई जा रही है कि इस हमले में करीब 300 आतंकी मारे गए हैं. पाकिस्तान ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद इन आतंकियों को सुरक्षा के लिए कैंप में भेजा था. उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि भारत की तरफ से ऐसी प्रतिक्रिया आएगी, जहां सोचने और समझने का वक्त भी नहीं मिलेगा. 

पाकिस्तान की हिरासत में है भारतीय वायुसेना का पायलट, भारत ने सुरक्षित लौटाने को कहा

आतंकियों को नींद में ही मौत के आगोश में सुला देने के लिए भारतीय वायुसेना ने मिराज-2000 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था. भारतीय वायुसेना के 12 विमानों ने सीमा पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया था. करीब 20 मिनट से भी कम समय में अंजाम दिया गया भारतीय वायुसेना का यह हमला अत्यंत त्वरित और सटीक था.

(इनपुट- भाषा)

IAF ने ऐसे गिरा डाला पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ-16: जानें- भारत के MiG-21 Bison के बारे में 8 बड़ी बातें

टिप्पणियां

VIDEO- भारत का जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला, मारे गए 300 से ज्यादा आतंकी!

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement