NDTV Khabar

हैप्पी होली: Google ने Doodle के ज़रिये रंगभरे त्योहार को बनाया खास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हैप्पी होली: Google ने Doodle के ज़रिये रंगभरे त्योहार को बनाया खास

नेपाल के लोग होली को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं.

खास बातें

  1. होली को समर्पित इस गूगल डूडल में कई रंग दिखाए गए हैं
  2. होली पर रंग बरसाती टोली नाचती-झूमती दिखाई दे रही है
  3. अंत में एक बच्चा मुट्ठी में रंग भरकर किसी पर डालते दिखाया गया है
नई दिल्ली: भारत, नेपाल सहित दुनिया के कई देशों में होली मनाया जा रहा है. रंगों के इस पर्व होली पर दुनिया के सबसे बड़े सर्च ईंजन गूगल (Google) ने डूडल (Doodle) जारी कर इसे खास बना दिया है. होली को समर्पित इस डूडल में कई रंग दिखाए गए हैं. इसमें दिखाया गया है कि होली के मौके पर लोगों की एक टोली नाचते-झूमते जा रहे हैं. अंत में एक बच्चे को मुट्ठी में रंग भरकर किसी पर डालते हुए दिखाया गया है. 

इस डूडल के जरिए बताया गया है कि होली  रंगों का त्योहार है. नेपाल के लोग इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं. यह त्योहार परिवार, रिश्तेदार, दोस्त आदि को आपस में मिलने का मौका देता है. 

टिप्पणियां
होली पर लोग धर्म, जाति, झगड़ा भूलकर आपस में मिलते-जुलते हैं. इस त्योहार पर गुजिया सहित कई तरह के पकवान और मिठाइयां खाने का चलन है.

मालूम हो कि भारत में होली को पौराणिक कथाओं के अलावा रबी फसलों की कटाई से जोड़कर भी मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं में कहा जाता है भगवान श्रीकृष्ण ने वृन्दावन की गलियों में गोपियों संग रंग खेला था तभी से होली मनाई जाती है. वहीं इस त्योहार के पीछे भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद को होलिका के द्वारा जलाकर मारने की साजिश की कहानी भी जुड़ी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement