नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 55 लोगों की मौत, 700 पर्यटक फंसे  

पिछले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है और कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है. चितवन घाटी में उफान मार रही राप्ती नदी का पानी कई होटलों में घुस गया है, जहां देश का पहला राष्ट्रीय पार्क है.

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 55 लोगों की मौत, 700 पर्यटक फंसे  

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित हैं.

खास बातें

  • फंसे हुए पर्यटकों को हाथी और नौका की मदद से निकाला जा रहा है
  • मध्य और पश्चिमी मैदानों में आज भी भारी बारिश होने की आशंका
  • नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित
काठमांडू:

नेपाल में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, देश के मध्य हिस्से में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन जिले में 200 भारतीय सहित करीब 700 पर्यटक फंसे हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि देश में पिछले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है और कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है. चितवन घाटी में उफान मार रही राप्ती नदी का पानी कई होटलों में घुस गया है, जहां देश का पहला राष्ट्रीय पार्क स्थित है.

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें रद्द

फंसे पर्यटकों को निकाला जा रहा
मुख्य जिला अधिकारी नारायण प्रसाद भट्ट ने बताया कि राहत अभियान के लिए पड़ोसी देवघाट से चार रबर राफ्ट मांगे गए हैं. क्षेत्रीय होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमन घिमरे ने बताया कि फंसे हुए पर्यटकों को हाथी और नौका की मदद से निकाला जा रहा है. एक होटल मालिक ने बताया कि गृह मंत्राालय से मदद मांगी गई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया गया है कि मध्य और पश्चिमी मैदानों में आज भी भारी बारिश होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें : नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा पहले विदेश दौरे के तहत 23 अगस्त को पहुंचेंगे भारत

VIDEO: भारत और नेपाल बॉर्डर के दर्जनों गांव बदहाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


36 लोग लापता
अधिकारियों ने बताया कि पिछले शुक्रवार से बाढ़ और भूस्खलन के चलते नेपाल में मृतकों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है. उन्होंने बताया कि 36 लोग लापता बताए जा रहे हैं. 'हिमालयन टाइम्स' की खबर के मुताबिक बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित हैं. चितवन राष्ट्रीय उद्यान के सौराहा में फंसे 700 पर्यटकों में करीब 200 भारत से हैं और इतनी ही संख्या में अन्य देशों से हैं. शेष नेपाली नागरिक हैं. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)