विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2020

ब्रिटेन में तेजी से पैर पसार रहा कोरोनावायरस का नया वेरिएंट, अमेरिका बोला- "बहुत ही बारीकी" से रख रहे हैं नजर

कोरोना वायरस के नए खतरनाक रूप (Coronavirus Strain) ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ब्रिटेन में यह तेजी से फैल रहा है.

Read Time: 3 mins
ब्रिटेन में तेजी से पैर पसार रहा कोरोनावायरस का नया वेरिएंट, अमेरिका बोला-
प्रतीकात्मक तस्वीर
वाशिंगटन:

ब्रिटेन में कोरोनावायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट मिलने और उसके तेजी से प्रसार पर अमेरिकी प्रशासन "बहुत ही सावधानी" से नजर रख रहा है. अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को यह बात कही. उन्होंने संकेत दिया है कि फिलहाल, ब्रिटेन की यात्रा पर रोक लगाने की कोई योजना नहीं है. यह खबर ऐसे समय सामने आई है जब अमेरिका में विशेषज्ञों के पैनल ने सिफारिश की है कि अगले राउंड में 75 साल या उससे अधिक के लोगों के साथ जरूरी सेवाओं में लगे 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जानी चाहिए. इसमें पुलिस, टीचर और ग्रॉसरी स्टोर में काम करने वाले कर्मचारी शामिल हैं. 

ऑपरेशन रैप स्पीड वैक्सीन प्रोग्राम के मुख्य सलाहकार मोनसेफ सलोई ने सीएनएन को बताया कि अधिकारियों को अब तक देश में वायरस के नए स्ट्रेन की मौजूदगी का पता नहीं चला है. उन्होंने कहा, "वास्तव में, हम इस पर बहुत ही बारीकी से नजर रख रहे हैं. फिलहाल ऐसा नहीं लगता है कि वायरस का कोई भी स्ट्रेन मौजूद वायरस के लिए अवरोधक बनेगा." सलोई ने कहा, "मुझे लगता है कि ब्रिटेन में वायरस का जो प्रकार सामने आया है, उसके वैक्सीन की प्रतिरोधी क्षमता से बचने की संभावना है.

अमेरिकी अधिकारी एडमिरल ब्रेट गिरोइर ने वायरस के नए प्रकार के नए प्रकार के बारे में पूछे जाने पर कहा, "मुझे नहीं लगता है कि फिलहाल चिंता को कोई कारण है." यूरोपीय देशों की तरह ब्रिटेन से उड़ानें रद्द करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुझे वास्तव में नहीं लगता है कि अभी इस तरह का कुछ करने की जरूरत है.

कोरोना वायरस के नए खतरनाक रूप ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. खतरा भांपते हुए जर्मन सरकार ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर रोक लगाने पर विचार कर रही है. जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री के सूत्रों ने यह जानकारी दी.कोरोना वायरस के नए खतरे को देखते हुए बेल्जियम और नीदरलैंड पहले ही ब्रिटेन से विमान और ट्रेन सेवा रोक चुके हैं.

वीडियो: भारत में कोरोना केस 1 करोड़ के पार

  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;