Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

40 साल से नहीं कटवाए बाल तो लोग समझने लगे महात्मा, नाम पड़ गया 'जटावाले बाबा'

अजीबोगरीब शौक पालने वालों में बिहार में मुंगेर जिले के रहने वाले 63 वर्षीय सकल देव टुड्डू शुमार हैं, जो इन दिनों अपने सिर पर जटा (लंबे बाल) रखने का अजीबोगरीब शौक से चर्चा में हैं.

40 साल से नहीं कटवाए बाल तो लोग समझने लगे महात्मा, नाम पड़ गया 'जटावाले बाबा'

40 साल से नहीं कटवाए बाल तो लोग समझने लगे महात्मा.

यूं तो लोगों को कई शौक पालते और उसको पूरा करते आपने देखा और सुना होगा. ऐसे में कई लोग अजीबोगरीब शौक पालने को लेकर भी चर्चित हो जाते हैं. ऐसे ही अजीबोगरीब शौक पालने वालों में बिहार में मुंगेर जिले के रहने वाले 63 वर्षीय सकल देव टुड्डू शुमार हैं, जो इन दिनों अपने सिर पर जटा (लंबे बाल) रखने का अजीबोगरीब शौक से चर्चा में हैं. टुड्डू का दावा है कि उन्होंने करीब 40 साल से अपने सिर के बाल नहीं कटवाए हैं और इसे धोया भी नहीं है.

गुफा में भरा पानी तो घर में बेड पर आराम फरमाता दिखा बाघ, देखते ही चीख पड़े लोग

हैरानी की बात है कि टूड्डू के कद से भी ज्यादा उनके बाल की लंबाई है. इनकी जटा तकरीबन सात फीट तीन इंच लंबी है, अगर वे अपनी जटाएं खोल लें तो वे मुश्किल से चल पाते हैं। यही कारण है कि वे अपनी जटाओं को गूंथ कर रखते हैं. टुड्डू के बाल बढ़ाने के उनके शौक को देखते हुए लोग उन्हें महात्मा समझने लगे हैं. धार्मिक प्रवृत्ति के ट्ड्डू भी इसे ईश्वर की देन कहते हैं. वे हालांकि ये भी कहते हैं कि उन्हें बचपन से ही लंबे बाल रखने का शौक रहा है.

बच्ची का Rape करके सऊदी भाग गया था आरोपी, केरल की आईपीएस ऐसे पकड़कर लाईं वापस

मुंगेर के टंगड़ा गांव निवासी ट्डडू ने बताया, "40 वर्ष पहले एक दिन मेरे सपने में भगवान आए और आदेश देते हुए कहा कि अपने बालों को कभी भी कटवाना मत और न ही बालों को कभी धोना. इसके बाद से ही हम इसे भगवान से मिला आशीर्वाद मान कर अपने बालों को सहेज कर रखने लगे हैं."

वेस्टइंडीज के 'HULK' को देख घबरा गया भारतीय क्रिकेटर, ऐसे बचा टक्कर से... देखें VIDEO

31 वर्षो तक वन विभाग में संविदा के रूप में कार्य कर चुके टुड्डू को गांव और आसपास के लोग 'जटावाले बाबा' या 'महात्मा' कहकर बुलाते हैं. उन्होंने बताया, "करीब 40 साल की उम्र से अब तक मैंने अपने बाल नहीं कटवाए हैं और न ही उन्होंने उसे धोया है, जिसके बाद उनके बालों में अपने आप ही जटा बन गई. अब यही जटा उनकी पहचान बन गई हैं." 

(इनपुट-आईएएनएस)