NDTV Khabar

आंख के नीचे था चोट का निशान, हुआ कुछ ऐसा कि पहुंच गया दूसरी जगह
पढ़ें | Read IN

बाद में पता चला कि महिला की स्किन के नीचे एक परजीवी मौजूद था, जो वहीं पल रहा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आंख के नीचे था चोट का निशान, हुआ कुछ ऐसा कि पहुंच गया दूसरी जगह

स्किन के नीचे पल रहा था परजीवी

एक महिला के साथ कुछ ऐसा हुआ कि उसे जिसने भी सुना वो हैरान रह गया. रूस की रहने वाली 32 साल की महिला की आंख के नीचे एक छोटा सा चोट का निशान था, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद महिला ने देखा कि वो चोट अपने आप जगह बदल रही है. जो चोट पहले आंख के नीचे थी वो अब उसकी आईब्रो और उससे पहले बाद होठों के नज़दीक तक पहुंचे गई. इस वज़ह से उस महिला का मुंह सूज गया, महिला ने अपनी जगह बदल रही चोट की कई तस्वीरें क्लिक कर लीं.

बाद में पता चला कि महिला की स्किन के नीचे एक परजीवी मौजूद था, जो वहीं पल रहा था. इस हैरान करने वाले मामले की तस्वीरें और ये घटना 'न्यू इंग्लैंड जनरल ऑफ मेडिसिन' में पब्लिश हुई. महिला को एक मच्छर के काटने के बाद वो परजीवी (पैरासाइट) उसकी स्किन में पहुंच गया.
 
लोगों से भरे स्विमिंग पूल में डूब रही थी बच्ची और फिर....

टिप्पणियां
रिपोर्ट में बताया गया है कि महिला मॉस्को के नजदीक एक ग्रामीण इलाके में यात्रा कर रही थी तो उसे मच्छर के काटने वाली बात याद आई. जब भी वो परजीवी उसकी त्वजा के अंदर खिसकता तब उसे उस जगह खुजली और जलन होने लगी.

डिरोफिलेरिया रिपन्स (Dirofilaria repens) एक ऐसा पैरासाइट है जो कि मच्छरों के जरिए फैलता है. ये ज़्यादातर कुत्तों में पाया जाता है, हालांकि कई बार इससे मनुष्यों में भी इंफेक्शन हुआ है.
   


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement