NDTV Khabar

Spring Equinox 2019: आज इस समय नजर आएगा Super Worm Moon, बना Google Doodle

Spring Equinox 2019: Google ने आज Spring Equinox 2019 पर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाया है. पश्चिमी देशों के आज से वसंत (Spring Equinox) की शुरुआत हुई है और आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Spring Equinox 2019: आज इस समय नजर आएगा Super Worm Moon, बना Google Doodle

Spring Equinox 2019 की शुरुआत आज से हो गई है.

खास बातें

  1. Google ने बनाया Spring Equinox 2019 पर खास Doodle.
  2. पश्चिमी देशों के आज से वसंत की शुरुआत हुई है.
  3. आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले ज्यादा बड़ा नजर आएगा.

Spring Equinox 2019: Google ने आज Spring Equinox 2019 पर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाया है. पश्चिमी देशों के आज से वसंत (Spring Equinox 2019) की शुरुआत हुई है और आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आएगा. जिस पर गूगल ने खास डूडल (Google Doodle on Spring Equinox 2019) बनाया है. डूडल में एक फूल खिला नजर आ रहा है. जो वसंत की शुरुआत का प्रतीक बताया जा रहा है. स्प्रिंग इस्विनॉक्स (Spring Equinox 2019) का मतलब है कि वसंत औपचारिक रूप से आ चुका है. दुनिया में वसंत ऋुत आज से शुरू हुई, लेकिन भारत में मौसम के राजा कहे जाने वाले इस सीज़न की शुरुआत 10 फरवरी 2019 को बसंत पंचमी से हो चुकी है. हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली पंचमी तिथि को बसंत पंचमी (Basant Panchami 2019) मनाई जाती है. इस मौसम में महाशिवरात्रि और होली (Holi) जैसे बड़े त्योहार मनाए जाते हैं. महाशिवरात्रि 4 मार्च को मनाई जा चुकी है. वहीं, होली (Holi 2019) 21 मार्च को मनाई जाएगी. इससे पहले आज 20 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा. यहां पढ़ें होली की पूजा विधि और इस त्योहार की पूरी कहानी. साथ ही पढ़ें होली के खास मैसेज और स्टेटस भी.

Holi Status: सिर में दर्द हो तो खा लो गोली, मुबारक हो आपको हैप्पी होली, Holi के मज़ेदार Status

67755hs

(Spring Equinox 2019: Google ने बनाया Spring Equinox पर खास Doodle.)


इसके अलावा आज वो भी मौका है जब दिन और रात बराबर होंगे क्योंकि सूर्य आज भूमोध्य रेखा पर से गुजरेगा. 19 साल बाद यह संयोग बन रहा है कि वसंत के पहले दिन सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) नजर आएगा. इससे पहले वसंत ऋतु (Spring Equinox 2019) के पहले दिन नजर आया था. 2019 में आने के बाद सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) 2030 में नजर आएगा. स्प्रिंग इस्विनॉक्स (Spring Equinox) के दिन सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) आने से ये दिन और भी खास हो गया है. 

टिप्पणियां

Holi 2019: फटी स्किन और उलझे बाल नहीं चाहते, तो होली खेलने से पहले अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) के दिन चांस 14 प्रतिशत बड़ा और 12 प्रतिशत ज्यादा चमकेगा. इस चीज को सुपरमून (Supermoon) कहा जाता है. इसी साल 21 जनवरी और 19 फरवरी को सुपरमून नजर आया था. उत्तरी देशों में मार्च में फुल मून को वॉर्म मून भी कहा जाता है. क्योंकि कर्मी के कारण के केंचुए मिट्टियों से बाहर निकलना शुरू हो जाते हैं. इसी लिए इक्विनॉक्स सुपरमून को सुपर वॉर्म मून भी कहा जाता है. सुपर वॉर्म मून रोम, इटली जैसे देशों में रात को करीब 12:45 मिनट पर दिखाई देगा. जिसको दुनिया में लाइव भी दिखाया जाएगा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement