Happy Teachers' Day 2020: इन Quotes, फोटो और कार्ड को कर सकते हैं शेयर

हर साल 5 सितंबर को हमारे देश में शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता है, इस दिन भारत के दूसरे पूर्व राष्ट्रपति और एक महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म दिवस भी होता है.

Happy Teachers' Day 2020: इन  Quotes, फोटो और कार्ड को कर सकते हैं शेयर

टीचर्स डे (Teacher's Day) पर शेयर करिए महान हस्तियों के फेमस कोट्स (Quotes)

नई दिल्ली:

टीचर्स डे 2020: हर साल 5 सितंबर को हमारे देश में शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है, इस दिन भारत के दूसरे पूर्व राष्ट्रपति और एक महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म दिवस भी होता है. अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश के युवाओं को समर्पित करने वाले डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “अगर 5 सिंतबर को मेरे जन्मदिन की बजाय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, तो ये मेरे ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”

साल 1962 से डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में हर साल शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन, प्रणब मुखर्जी जैसे कई राजनीतिज्ञ औऱ विश्व के नेता बहुत ही पिछड़े और सामान्य परिवार से होने के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत और सीखने के जोश की वजह से बुलंदियों पर पहुंचे हैं. यहां हम आपको ऐसी ही कई महान हस्तियों द्वारा बोले गए कुछ जाने-माने कोट्स बता रहे हैं, जो हम सभी के लिए रोल मॉडल हैं....

dh42r07g

टीचर्स डे 2020: स्वामी विवेकानंद उन लोगों में से एक थे जिन्होंने 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में अपने प्रसिद्ध भाषण के माध्यम से भारतीय संस्कृति और परंपरा को पश्चिमी दुनिया से परिचित कराया.

j6n2rfug

टीचर्स डे 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करने का आनंद लेते हैं. जब से वह प्रधान मंत्री बने, तबसे हमने बोर्ड कई परीक्षाओं से पहले उन्हें छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए 'परीक्षा पे चर्चा' के उनके कई एपिसोड देखे हैं.

dejmvkd8

टीचर्स डे 2020: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक बार छात्रों से कहा था कि "अगर कोई मुझसे पूछे कि 'तुम्हारा सबसे अच्छा शिक्षक कौन है? मैं शायद कहूँगा -' मेरी सबसे अच्छी शिक्षक मेरी माँ थी."

23m6unfg

टीचर्स डे 2020: भारत के 'मिसाइल मैन' कहे जाने वाले डॉ, कलाम विशेष रूप से युवा लोगों के करीब थे और उन्हें छात्रों के बीच रहना पसंद था.

q0fe6i0o

टीचर्स डे 2020: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा छात्रों के साथ बातचीत करना पसंद करते थे. वह अक्सर बच्चों के साथ समय बिताने के लिए बिना किसी पूर्व सूचना के स्कूलों में आते थे.

i43o5mbo

टीचर्स डे 2020: कभी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता रहीं मलाला यूसुफजई, जिन्होंने कभी पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा के लिए अभियान चलाया था. उन्होंने जून में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में अपनी डिग्री पूरी की.

2mfsr8

टीचर्स डे 2020: सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक, अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा, कि उन्होंने कभी भी स्कूल जाने का आनंद नहीं लिया, क्योंकि वह "जो मैं जानना चाहता था वह सीखना चाहता था, लेकिन वे चाहते थे कि मैं परीक्षा के लिए सीखूं".

6hivpl98

टीचर्स डे 2020: कवि और उपन्यासकार रवींद्रनाथ टैगोर ने अपने नोबेल विजेता कार्य गीतांजलि में लिखा, "जिसके पास ज्ञान है, उसकी जिम्मेदारी है कि वह छात्रों को प्रदान करे."

uje4r1do

टीचर्स डे 2020: फिल्म निर्माता सत्यजीत रे जिन्होंने अपने करियर के दौरान भारतीय सिनेमा को विश्व मानचित्र पर रखा, कई नवोदित फिल्म निर्माताओं प्रशिक्षित किया.

qqg6rfko

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टीचर्स डे 2020: अभिनेत्री और मानवतावादी एंजेलिना जोली को दुनिया के संघर्ष-प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों की शिक्षा पर काम करना पसंद है.