NDTV Khabar

अब रोबोट बताएगा कि आपके बच्चों को कौन सी किताब पढ़नी चाहिए, करेगा ये सब

वैज्ञानिकों ने मिनी नाम का एक रोबोट बनाया है जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है और इस काम में उनके लिए मददगार साबित हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब रोबोट बताएगा कि आपके बच्चों को कौन सी किताब पढ़नी चाहिए, करेगा ये सब

Washington: वैज्ञानिकों ने मिनी नाम का एक रोबोट बनाया है जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है और इस काम में उनके लिए मददगार साबित हो सकता है. दरअसल यह रोबोट बच्चों को बता सकता है कि उन्हें कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए, इसके अलावा कहानियों पर वह उसी तरह प्रतिक्रिया दे सकता है जैसे कि कोई इंसान हो. अमेरिका में विस्कोसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी में स्नातक के छात्र जोसफ माइकलिस ने कहा, ‘‘ रोबोट से एक ही मुलाकात के बाद बच्चे कह रहे थे कि किसी के साथ मिलकर पढ़ना मजेदार है. ’’

पत्नी को Raksha Bandhan पर अपने घर जाने से रोका तो पति को लेटा-लेटाकर पीटा, देखें Viral Video

शोधकर्ताओं का मानना है कि साथी की तरह पेश आने वाले रोबोट जल्द ही घरों का हिस्सा बन जाएंगे. उन्होंने दो हफ्ते का एक रीडिंग प्रोग्राम बनाया, जिसका हिस्सा 25 किताबें थीं. इसमें मिनी एक श्रोता की भूमिका में थी. शोध में शामिल बच्चों ने किताबें रोबोट के सामने जोर से पढ़कर सुनाई. रोबोट यह देख सकता था कि बच्चे ने किताब में कितनी प्रगति की है, इसके अलावा वह कहानी पर प्रतिक्रिया भी देता.


'Daru Badnaam' पर बच्चे ने किया ऐसा डांस, पीछे खड़ी क्लास की लड़कियां भी मारने लगीं सीटियां

टिप्पणियां

जब किताब में कोई डरावना हिस्सा आता तो वह कहता, ‘‘ ओह मैं तो सचमुच डर गया ’’, ठीक उसी तरह जैसे कि कोई असल व्यक्ति बोलता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक ज्यादातर बच्चों ने कहा कि रोबोट ने उन्हें अच्छी किताबें बताकर बढ़िया काम किया.

(इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Jhund Teaser: अमिताभ बच्चन की 'झुंड' का टीजर रिलीज, 'सैराट' के डायरेक्टर का दिखा पॉवरफुल अंदाज

Advertisement