NDTV Khabar

North Sentinel Island: अंडमान की संरक्षित जनजाति पर लगा अमेरिकी नागरिक की हत्या का आरोप, जानिए उनकी जिंदगी के बारे में

अंडमान एवं निकोबार द्वीप (andaman and nicobar) समूह के नॉर्थ सेन्टिनेल आईलैंड (North Sentinel Island) में एक अमेरिकी पर्यटक की हत्या करने का मामला सामने आया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
North Sentinel Island: अंडमान की संरक्षित जनजाति पर लगा अमेरिकी नागरिक की हत्या का आरोप, जानिए उनकी जिंदगी के बारे में

North Sentinel Island: ऐसा द्वीप जहां रहते हैं खूंखार लोग.

अंडमान एवं निकोबार द्वीप (andaman and nicobar) समूह के नॉर्थ सेन्टिनेल आईलैंड (North Sentinel Island) में एक अमेरिकी पर्यटक की हत्या करने का मामला सामने आया. घटना की सूचना मिलन के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक पर्यटक की पहचान जॉन एलेन चाऊ (john allen chau) के रूप में की गई. मामला 20 नवंबर का है. इस मामले में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है. जिनसे मामले को लेकर पूछताछ की जा रही है. अभी तक की जांच के मुताबिक हत्या का आरोप अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में संरक्षित जनजाति के लोगों पर लगा है. आइए जानते हैं नॉर्थ सेन्टिनेल आईलैंड की जनजाति (sentinelese tribe) के बारे में, जो दुनिया से बिलकुल अलग रहती है. 

अमेरिकी टूरिस्ट ने सेंटीनल द्वीप जाने के लिए दिए थे 25 हजार रुपए, एक बार हमले के बाद भी दोबारा गया
 

8ip2j3i8

आज कल लोगों के लिए बिजली, इंटरनेट और मोबाइल आम जरूरत है. इसके बिना लोगों का गुजारा नहीं होता. हर छोटी से छोटी चीज के लिए इसकी जरूरत पड़ती है. लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां न बिजली है, न मोबाइल है और न इंटरनेट. इनको तो ये भी नहीं पता कि ये चीज होती क्या है. यहां जो भी जाता है उस पर ये हमला कर देते हैं. ये जनजाति इंडियन ओशन के नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड में रहती है.
टिप्पणियां

सेंटिनलीज जनजाति: तीर कमान और पत्थर हैं इनके हथियार, पढ़िए आखिर क्यों बाहरी दुनिया से रहते हैं अलग-थलग
 

ettuko1k

dailymail की खबर के मुताबिक, तकरीबन 60 हजार साल से ये लोग रह रहे हैं. किसी से भी इन लोगों का कॉन्टेक्ट नहीं है. जो भी उनसे मिला है इन लोगों ने हमला ही किया है. यहां से जो भी प्लेन या फिर हेलिकॉप्टर गुजरता है उन पर ये लोग तीरों में आग लगाकर मारते हैं. इन पर यूट्यूब पर एक छोटी सी डॉक्यूमेंट्री है. जिस पर 2 मिलियन व्यूज आए थे. जहां पर उनकी थोड़ी-बहुत जानकारी है.

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में अमेरिकी पर्यटक की हत्या, सात गिरफ्तार
 

north sentinel island

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैमरामैन को देखकर ये जनजाति इतना गुस्सा हो गए कि उन पर वार करने लगे. 2004 में आए भूकंप और सुनामी के बाद भारत सरकार ने इस आइलैंड की खबर लेने के लिए सेना का एक हेलिकॉप्टर भेजा था. लेकिन यहां के लोगों ने उस पर भी हमला कर दिया. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ये लोग खेती भी नहीं करते हैं क्योंकि यहां पूरा घना जंगल है. लोग यहां शिकार करके खाना खाते हैं. लोग यहां नारियल पानी और सी फूड खाते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement