NDTV Khabar

ये महिला खाना बनाने के लिए नहीं करती गैस-चूल्हे का इस्तेमाल, बिना खर्च इस तरह बना रही है खाना

पुडुचेरी में एक महिला ने कुछ ऐसा किया, जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. पुडुचेरी में रहने वाली आरती मोहंती बिना गैस-चूल्हे के सोलर कूकर के जरिए पिछले एक साल से खाना बना रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये महिला खाना बनाने के लिए नहीं करती गैस-चूल्हे का इस्तेमाल, बिना खर्च इस तरह बना रही है खाना

ये महिला बिजली का बिल बचाने के लिए करती है ऐसा काम.

पुडुचेरी में एक महिला ने कुछ ऐसा किया, जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. पुडुचेरी में रहने वाली आरती मोहंती बिना गैस-चूल्हे के सोलर कूकर के जरिए पिछले एक साल से खाना बना रही हैं. यही नहीं वो सोलर इंस्टॉलेशन के जरिए बिजली भी पैदा कर रही हैं. घर के काम के लिए इसे इस्तेमाल किया जा रहा है. जितनी बिजली का इस्तेमाल नहीं होता उसे ग्रिड में वापस भेज दिया जाता है. 

बेटी हुई तो मां ने पन्नी में लपेटकर फेंक दिया नाले में, कुत्तों ने भौंक-भौंककर बचाई जान

3kmjpnp8

यहां घर के कामों के लिए सोलर से उत्पन्न हुई बिजली का इस्तेमाल करते हैं. ANI ने तस्वीरें शेयर की हैं. इसका इस्तेमाल कर रहीं आरती मोहन्ते के कहा, "हम लगभग एक साल से 'सन विंग्स' सोलर कुकर का उपयोग कर रहे हैं. रोज़ाना हम इसमें खाना पका रहे हैं जैसे दाल और चावल. इस कुकर में ये खाना करीब ढेड़ घंटे में तैयार हो जाता है. ऐसा करके पैसे और बिजली दोनों की बचत करते हैं."


टिप्पणियां

40 साल से नहीं कटवाए बाल तो लोग समझने लगे महात्मा, नाम पड़ गया 'जटावाले बाबा'

k6jbkdog

ये ट्वीट काफी वायरल हो रहा है. एक यूजर ने लिखा- 'शानदार..यह प्रेरणादायक है.' वहीं अन्य यूजर ने लिखा- 'ऐसी ही कई चीजें सामने आएंगी.' अब तक इस ट्वीट के 211 लाइक्स और 38 रि-ट्वीट्स हो चुके हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement