NDTV Khabar

100 रुपये के नए नोट का है गुजरात कनेक्शन, पीछे छपी है 'रानी की बावड़ी'

RBI ने 100 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है. नोट का रंग लैवेंडर है. नोट के पीछे 'Rani Ki Vav' को दर्शाया गया है. रानी की वाव का निर्माण 11वीं शताब्दी में किया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
100 रुपये के नए नोट का है गुजरात कनेक्शन, पीछे छपी है 'रानी की बावड़ी'

100 रुपये के नए नोट में छपी है रानी का बावड़ी.

RBI 100 रुपये का नया नोट जल्द जारी होगा. आरबीआई ने नए नोट का डिजाइन जारी कर दिया है. नोट का रंग लैवेंडर है. नोट के पीछे रानी की वाव यानी क‍ि बावड़ी को दर्शाया गया है. खबरों की मानें तो अगले महीने तक नया नोट मार्केट में आ सकता है. नोट की प्रिंटिंग शुरू हो चुकी है. इस नोट का कनेक्शन गुजरात से है. नोट के पीछे बनी रानी की वाव गुजरात के पाटन गांव में है. ये बावड़ी सरस्वती नदी के किनारे पर स्थित है. रिजर्व बैंक ने अब तक 10, 50, 200, 500 और 2 हजार रुपये के नए नोट जारी किए हैं. आइए जानते हैं 100 रुपये के नए नोट में छपी रानी की वाव में क्या खास है...

आरबीआई जल्द जारी करेगा 100 रुपये का नया नोट, ऐसा है डिजाइन
 
vfid7kr

(100 रुपये के नोट में दिखाई गई है रानी की वाव.)

रानी की वाव का निर्माण 11वीं शताब्दी में किया गया था. रानी की वाव यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है. इस बावड़ी को सोलंकी साम्राज्य के समय बनाया गया था. ये बावड़ी सरस्वती नदी से जुड़ी हुई है. बावड़ी के नीचे एक छोटा द्वार है, जिसके भीतर 30 किलोमीटर की एक सुरंग भी है, लेकिन फ़िलहाल इस सुरंग को मिटटी और पत्‍थरों से ढक दिया गया है.

टिप्पणियां
तमिलनाडु में हाईवे निर्माण कंपनी पर छापा, 160 करोड़ रुपये और 100 किलो सोना जब्त

बावड़ी में बनी बहुत सी कलाकृतियां और मूर्तियां भगवान विष्णु से संबंधित है. यहां भगवान विष्णु के दशावतार के रूप में ही मूर्तियों का निर्माण किया गया है, जिनमे मुख्य रूप से कल्कि, राम, कृष्णा, नरसिम्हा, वामन, वाराही और दूसरे मुख्य अवतार भी शामिल हैं. रानी की वाव मारू-गुर्जरा आर्किटेक्चर स्टाइल में एक कॉम्प्लेक्स में बनाई गई थी. इसके भीतर एक मंदिर और सीढियों की सात कतारें भी हैं जिसमें 500 से भी ज्यादा मूर्तिकलाओं का प्रदर्शन किया गया गया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement