2025 तक मानव से ज्यादा काम करेंगे Robot, संभालेगा ये सारे काम

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के एक अध्ययन के अनुसार वर्ष 2025 तक रोबोट मौजूदा कार्यभारों का 52 प्रतिशत कार्य संभालने लगेंगे, जो अब की तुलना में करीब दुगुना होगा.

2025 तक मानव से ज्यादा काम करेंगे Robot, संभालेगा ये सारे काम

France, Paris: विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के एक अध्ययन के अनुसार वर्ष 2025 तक रोबोट मौजूदा कार्यभारों का 52 प्रतिशत कार्य संभालने लगेंगे, जो अब की तुलना में करीब दुगुना होगा. डब्ल्यूईएफ ने सोमवार को यह अध्ययन जारी किया. मंच का अनुमान है कि मानवों के लिये ‘‘नयी भूमिकाओं’’ में तेजी से इजाफा देखा सकता है.

अब रोबोट बताएगा कि आपके बच्चों को कौन सी किताब पढ़नी चाहिए, करेगा ये सब

इतना ही नहीं मशीनों एवं कम्प्यूटर कार्यक्रमों के साथ हम कैसे कार्य करें और इनकी गति के साथ कैसे तालमेल बैठायें, इसके लिये मानव को अपने कौशल का उन्नयन करना होगा. स्विस संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज मशीनों के माध्यम से जहां 29 प्रतिशत कार्य हो रहे हैं वहीं वर्ष 2025 तक मौजूदा कार्यभारों का तकरीबन आधा मशीनों के माध्यम से सम्पन्न होगा.’’

रोबोट को KISS करने की कोशिश करने लगा ये हॉलीवुड स्टार, देखिए क्या हुआ फिर

जिनेवा के निकट स्थित डब्ल्यूईएफ को रईसों, नेताओं और कारोबारियों की वार्षिक सभा के लिये जाना जाता है, जिसका आयोजन स्विट्जरलैंड के दावोस में होता है. अध्ययन के अनुसार ई-कॉमर्स एवं सोशल मीडिया सहित सेल्स, मार्केटिंग और कस्टमर सर्विस जैसी जिन नौकरियों में ‘‘मानव कौशल’’ की आवश्यकता होती है उनमें मानव कौशल में इजाफा देखा जा सकता है. इसी तरह से रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और प्रबोधन जैसे कार्यों में भी मानव कौशल बना रहेगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com