रोबोट पेट की सर्जरी में इंसानों से बेहतर मदद देते हैं: स्‍टडी

अमेरिका में एक गैर लाभकारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली एलियाना हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा कि रोबोटिक प्रौद्योगिकी सर्जनों को सर्जरी के दौरान बेहतर दृश्य दिखाती है और मरीज के शरीर में अतिरिक्त चीरे लगाए बिना ही द्रव में पाई जाने वाली गांठों को हटाया जा सकता है.

रोबोट पेट की सर्जरी में इंसानों से बेहतर मदद देते हैं: स्‍टडी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

न्‍यूयॉर्क:

अपनी तरह के एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि रोबोट मदद से की जाने वाली पेट की सर्जरी ज्यादा सुरक्षित एवं प्रभावी होती हैं. अमेरिका में एक गैर लाभकारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली एलियाना हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा कि रोबोटिक प्रौद्योगिकी सर्जनों को सर्जरी के दौरान बेहतर दृश्य दिखाती है और मरीज के शरीर में अतिरिक्त चीरे लगाए बिना ही द्रव में पाई जाने वाली गांठों को हटाया जा सकता है.

एलियाना के सेवानिवृत्त सर्जन और अध्ययन के प्रमुख निरीक्षक डेनियल डन ने कहा, ''तकनीकी जटिलताओं के कारण और सर्जन एवं ऑपरेशन कक्ष के कर्मियों के लिए जरूरी कौशल के कारण कुछ ही केंद्रों ने इस प्रक्रिया के लिए रोबोट्स को अपनाया है.''

VIDEO: रोबोट परोसेगा खाना


उन्होंने कहा, ''लेकिन रोबोटिक बाजुएं घूम सकती हैं. वे ऐसी जगहों पर जा सकती हैं, जहां इंसानी हाथ कभी नहीं जा सकते.'' शोधकर्ताओं ने लगभग 100 मरीजों का अध्ययन किया. इनमें से अधिकतर को कैंसर था. शोधकर्ताओं ने चिकित्सीय एवं सुरक्षा संबंधी जानकारी की व्याख्या की और उनके बचने के आंकड़ों का विश्लेषण किया. यह अध्ययन डिसीजेज ऑफ द एसोफेगस नामक जरनल में प्रकाशित किया गया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com