NDTV Khabar

भारत सरकार नेताजी की याद में ला रही है 75 रुपये का सिक्का, 50 प्रतिशत होगा चांदी

सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) द्वारा पहली बार पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का (Rs 75 commemorative coin) जारी करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत सरकार नेताजी की याद में ला रही है 75 रुपये का सिक्का, 50 प्रतिशत होगा चांदी

सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) द्वारा पहली बार पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का (Rs 75 commemorative coin) जारी करेगी.  वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है.

Subhash Chandra Bose: 'तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आज़ादी दूंगा' का नारा देने वाले नेताजी के ये 10 विचार आज भी भर देते हैं रगों में जोश

अधिसूचना में कहा गया है, "पोर्ट ब्लेयर में नेताजी सुभाषचंद्र बोस द्वारा पहली बार 'तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ' के मौके पर जारी करने के लिये केंद्र सरकार के अधिकार के तहत 75रुपये मूल्य का सिक्का सरकारी ढलाई कारखाने में बनाया जाएगा." 35 ग्राम के इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा तथा निकल और जस्ता पांच-पांच प्रतिशत होंगे.

14 साल छोटी लड़की से हुआ सुभाष चंद्र बोस को प्यार, दोनों ने यूं आखिरी सांस तक निभाया रिश्ता


इस सिक्के में 'नेताजी सुभाषचंद्र बोस' की तस्वीर, सेलुलर जेल की पृष्ठभूमि में ध्वज को सलाम करते हुए दिखेगी. चित्र के नीचे "वर्षगांठ'' के साथ 75 का अंक छपा होगा. देवनागरी लिपि और अंग्रेजी दोनों भाषा में 'पहला तिरंगा फहराने का दिन' सिक्के पर छपा होगा. उल्लेखनीय है कि 30 दिसंबर, 1943 को, सुभाष चंद्र बोस ने पहली बार सेलुलर जेल, पोर्ट ब्लेयर में तिरेगा फहराया था.

टिप्पणियां

Subhash Chandra Bose Birth Anniversary Special : उनकी जिंदगी से जुड़े इन रोचक तथ्यों को जानकर चौंक जाएंगे आप!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले महीने 21 अक्टूबर को लालकिले पर राष्ट्रीय घ्वज फहराया था और सुभाष चंद्र बोस द्वारा बनाई गई आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एक पट्टिका का अनावरण किया था. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement