5 लाख लोगों ने देखा न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स स्क्वायर पर सिख युवक के 'पगड़ी' प्रोटेस्ट का वीडियो

5 लाख लोगों ने देखा न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स स्क्वायर पर सिख युवक के 'पगड़ी' प्रोटेस्ट का वीडियो

सिख युवक ने न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर बांधी पगड़ी.

नई दिल्ली:

एक 23 वर्षीय भारतीय मूले के अमेरिकी युवक ने हिंसा और नफरत के खिलाफ प्रदर्शन का अनूठा तरीका अपनाया. अंगद सिंह नाम के इस युवन ने न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर सबके सामने पगड़ी बांधी और कहा, "जब भी मैं जानता हूं कि हर दिन जब मैं अपनी पगड़ी बांधता हूं मैं खुद को नफरत के दायरे में डालता हूं. लेकिन मैं डरा हुआ नहीं हूं क्योंकि एक अमेरिकी होने के नाते पगड़ी बांधना मेरे लिए गर्व की बात है." इस वीडियो में अंगद सिंह घृणा अपराध के बारे में बात कर रहे हैं और लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह उन्हें अपने पड़ोसियों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए क्योंकि नफरत से बचने के लिए एक-दूसरे को जानना बेहद जरूरी है.

अंगद ने यह प्रोटेस्ट घृणा अपराध में मारे गए टिमोथी कॉफमैन की याद में किया. उन्होंने उनकी याद में पगड़ी बांधते हुए कहा कि वह हर अमेरिकी के आजादी के अधिकार के लिए लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं. वीडियो शेयर करते हुए अंगद ने लिखा, "इस देश में काफी नफरत फैली हुई है. इससे प्यार से ही निबटा जा सकता है." फेसबुक पर 27 मार्च को पोस्ट किए गए इस वीडियो को अब तक करीब 5 लाख लोग देख चुके हैं.

यहां देखें वीडियोः
 

 
 
20 मार्च को यूएस आर्मी के 28 वर्षीय जेम्स जैक्सन ने चाकू मारकर टिमोथी कॉफमैन की हत्या कर दी थी. जैक्सन पर पहले घृणा अपराध के तहत हत्या का आरोप लगाया गया था, बाद में इस हत्या को आतंकवाद से जुड़ी गतिविधि कहा गया. अपने बयान में जैक्सन ने कहा कि टिमोथी को मारकर वह टाइम्स स्क्वायर में मौजूद अन्य अश्वेतों को मारने के लिए प्रैक्टिस कर रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंगद सिंह ने कहा कि वह टिमोथी की मौत से डरे हुए हैं, हालांकि वहां मौजूद लोगों के रिएक्शन से वह आश्वस्त हो गए कि प्यार से नफरत को हराया जा सकता है.

(इनपुट एएफपी से)