Solar Eclipse 2019: देखें सूर्य ग्रहण का LIVE नजारा

Solar Eclipse 2019: आज यानी  26 दिसंबर को साल का आखिरी Surya Grahan है. Surya Grahan 2019 की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी. वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनटर पर समाप्त होगी.

Solar Eclipse 2019: देखें सूर्य ग्रहण का LIVE नजारा

Surya Grahan आज, यहां देखें Live Streaming

Solar Eclipse 2019: आज यानी  26 दिसंबर, 2019 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) है, जो वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा अर्थात पूर्णग्रास नहीं बल्कि खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा. इससे पहले इस साल छह जनवरी और दो जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) लगा था. वलयाकार सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों देखा जा सकेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा. भारतीय मानक समय अनुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ होगा जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण (Surya Grahan 2019) की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी. सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनटर पर समाप्त होगी. 

Surya Grahan 2019: कल यानी 26 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

Solar Eclipse 2019 Live Streaming
श्रीलंका के खगोल विज्ञान चैनल थारुलोवा डिजिटल पर आप सूर्य ग्रहण का नजारा देख सकते हैं. यूट्यूब के जरिए लोग घर बैठे चंद्र ग्रहण देख सकते हैं.आप वेबसाइट slooh.com पर जाकर सूर्य ग्रहण लाइव देख सकते हैं, इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर भी लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं.

Surya Grahan 2019: 26 दिसंबर को लगेगा साल का पहला पूर्ण Solar Eclipse, खूब सुने जा रहे हैं ये मंत्र

क्या है इस सूर्य ग्रहण की खास बात
26 दिसंबर को पड़ने जा रहे सूर्यग्रहण की खास बात यह है कि इस बार ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाएगा. यानि 25 दिसंबर की शाम से ही सूतक काल प्रभावी हो जाएगा, जोकि 26 दिसंबर तक जारी रहेगी.

Surya Grahan: 26 दिसंबर को है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक का समय और ध्यान रखें ये बातें...

8eratng8

क्या होता है सूर्य ग्रहण?
हम इस बारे में अक्सर बात करते हैं कि अला दिन सूर्य ग्रहण होगा या फला दिन होगा. लेकिन क्या आप जानते है कि सूर्य ग्रहण किसे कहते हैं. असल में सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आ जाने की खगोलिया स्थिति से जब सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है, तो इस स्थिति को ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

26 दिसंबर, 2019 को लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहां दिखेगा, रखें ध्यान

भारत में कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण? 
ग्रहण की वलयाकार प्रावस्था का संकीर्ण गलियारा देश के दक्षिणी हिस्से में कुछ स्थानों यथा कन्नानोर, कोयंबटूर, कोझीकोड, मदुरई, मंगलोर, ऊटी, तिरुचिरापल्ली इत्यादि से होकर गुजरेगा. भारत में वलयाकार सूर्य ग्रहण के समय सूर्य का करीब 93 फीसदी हिस्सा चांद से ढका रहेगा.

Surya Grahan: 26 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्यग्रहण, देश के इन राज्यों से दिखेगा साफ

cv3g6lg8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण कब होगा? 
अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा. यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. वलयाकार अवस्था का संकीर्ण पथ उत्तरी भारत से होकर गुजरेगा. देश के शेष भाग में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई पड़ेगा.