Surya Grahan 2019: 26 दिसंबर को लगेगा साल का पहला पूर्ण Solar Eclipse, खूब सुने जा रहे हैं ये मंत्र

Solar Eclipse 2019: इस बार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) कल यानी 26 दिसंबर (5 पौष, शक संवत 1941) को लगने जा रहा है. भारतीय समयानुसार यह ग्रहण सुबह 8 (Surya Grahan Time) बजे से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक प्रभावी रहेगा.

Surya Grahan 2019: 26 दिसंबर को लगेगा साल का पहला पूर्ण Solar Eclipse, खूब सुने जा रहे हैं ये मंत्र

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) को लेकर कई मान्यताएं हैं

खास बातें

  • 26 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण
  • साल में पहली बार लगेगा पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण
  • सूर्य की महिमा के लिए सुने जा रहे हैं भोजपुरी मंत्र
नई दिल्ली:

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण कब है? इस समय हर किसी का यही सवाल है. इस बार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) कल यानी 26 दिसंबर (5 पौष, शक संवत 1941) को लगने जा रहा है. भारतीय समयानुसार यह ग्रहण सुबह 8 (Surya Grahan Time) बजे से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक प्रभावी रहेगा. इस बार यह सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा, यानी पूर्णग्रास न होकर यह खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा. यह पूर्ण सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2019) केवल भारत में ही नहीं, बल्कि अन्य देशों में भी दिखाई देगा. बता दें कि यह साल का तीसरा सूर्य ग्रहण है, हालांकि पूर्ण सूर्य ग्रहण के रूप में यह साल का पहला ग्रहण होगा. इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) लगा था.

तैमूर अली खान के साथ इन नन्हे स्टार किड्स का भी रहा जलवा, कोई हुआ गुस्सा तो किसी ने पढ़ा गायत्री मंत्र- Video

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) से कई मान्यताएं जुड़ी होती हैं. कई जगह लोग इन्हें अपशकुन से जुड़ा हुआ भी मानते हैं. सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के समय लोग सूर्य देवता को खुश करने के लिए कई मंत्रों का भी जाप करते हैं. खासकर भोजपुरी में भगवान सूर्य की महिमा से जुड़े कई भजनों की रचना की गई है, साथ ही सूर्य के मंत्रों (Surya Mantra) का जाप भी किया गया है. सूर्य भगवान से जुड़े मंत्रों और जाप के साथ-साथ लोग सूर्य चालीसा भी पढ़ते हैं.

सैफ अली खान ने CAA पर तोड़ी चुप्पी, बोले- विरोध करना हर किसी का अधिकार...

भोजपुरी सिंगर स्मिता सिंह (Smita Singh) ने सूर्य भगवान (Lord Surya) से जुड़ा एक मंत्र 'सूर्य भगवान रौर कीर्ति महान'  गाया है, जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में भी रह चुका है. ये भजन कर्णप्रिय है, और भगवान सूर्य के भक्तों के लिए एकदम सही है. इसके लिरिक्स संजय तिवारी ने लिखे हैं. 

BHU में हुई गिरफ्तारी के विरोध में छात्र ने डिग्री लेने से किया इंकार, तो बॉलीवुड डायरेक्टर का यूं आया रिएक्शन

स्मिता सिंह के अलावा भाई अंकुश राजा का सॉन्ग 'जय हो सूरज भगवान' भी सूर्य भगवान (Lord Surya) की महिमा को जानने और उनका गुणगान करने के लिए उचित है. इसमें सिंगर ने भगवान सूर्य की शक्ति की दरकार की है, ताकि वे देश के दुश्मनों से लड़ सकें. इसमें भी भगवान सूर्य की महिमा को समझा जा सकता है. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com