NDTV Khabar

क्लास में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से स्टूडेंट्स पर पड़ता ये बुरा असर, गिरती है परफॉर्मेंस

America, Washington: स्कूल और कॉलेज में क्लास के दौरान कई बच्चे फोन का काफी इस्तेमाल करते हैं. कुछ कॉलेज और स्कूलों में तो फोन का इस्तेमाल करने की आजादी होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्लास में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से स्टूडेंट्स पर पड़ता ये बुरा असर, गिरती है परफॉर्मेंस

क्लास में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से स्टूडेंट्स पर पड़ता बुरा असर.

America, Washington: स्कूल और कॉलेज में क्लास के दौरान कई बच्चे फोन का काफी इस्तेमाल करते हैं. कुछ कॉलेज और स्कूलों में तो फोन का इस्तेमाल करने की आजादी होती है. ऐसे में स्टूडेंट्स पढ़ाई पर कम और फोन पर ज्यादा लगे रहते हैं. कक्षा में पढ़ाई के दौरान गैर अकादमिक वजहों से छात्रों के पास फोन या टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होने से परीक्षाओं में उनका प्रदर्शन गिर सकता है. एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो छात्र खुद ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करते लेकिन कक्षाओं में ऐसे उपकरणों के इस्तेमाल की इजाजत होती है वे छात्र भी खराब प्रदर्शन करते हैं.

सपना चौधरी के गाने पर गीता फोगट के पति ने लगाए ठुमके, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

इससे यह पता चलता है कि फोन के इस्तेमाल से समूह में पढ़ाई करने का माहौल खराब होता है. यह अध्ययन एजुकेशनल सायकलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. अमेरिका में रटगर्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कक्षा के भीतर यह अध्ययन किया कि क्या कक्षा के दौरान छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण देने से परीक्षाओं में उनका प्रदर्शन गिरता है. 

Gujarat के इस आईडिया से पैदा होंगी 1 लाख JOBS, पीछे है जापान का हाथ

टिप्पणियां
अध्ययन में पाया गया कि छात्रों के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होने से टेस्ट में ही उनके कम अंक नहीं आए बल्कि उन्होंने अंतिम परीक्षा में भी कम से कम पांच फीसदी तक कम अंक हासिल किए. विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आर्नोल्ड ग्लास ने कहा , ‘‘इन नतीजों से समर्पित छात्रों और उनके शिक्षकों को अलर्ट होना चाहिए कि ध्यान भटकने के घातक परिणाम हो सकते हैं ना केवल उनके लिए बल्कि पूरी कक्षा के लिए.’’

(इनपुट-भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement