NDTV Khabar

लड़कियां करती हैं ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकता है खतरनाक

लड़कियां अगर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताती हैं तो वो डिप्रेशन का शिकार हो सकती हैं. इसके इस्तेमाल से डिप्रेशन का खतरा बढ़ता जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लड़कियां करती हैं ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकता है खतरनाक

आज के जमाने में सोशल मीडिया का हमारी जिंदगी में अहम योगदान है. हर कोई सोशल मीडिया पर समय बिताना पसंद करता है. लेकिन इसी बीच ऐसी खबरें आ रही हैं जिसको सुनकर लड़कियां हैरान रह जाएंगी. लड़कियां अगर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताती हैं तो वो डिप्रेशन का शिकार हो सकती हैं. इसके इस्तेमाल से डिप्रेशन का खतरा बढ़ता जाता है.

टीचर ने फेसबुक पर स्टूडेट्स को कहा 'बंदर', स्कूल ने फिर लिया ये एक्शन

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) की यवोन्ने केली की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने पाया कि करीब 40 फीसदी लड़कियां जो सोशल मीडिया पर एक दिन में पांच घंटे से ज्यादा समय बिताती हैं, उनमें अवसाद के लक्षण दिखते हैं.

ये है हुस्न पहाड़ों का, जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल तक बर्फबारी, देखें VIDEO


यह दर लड़कों में बहुत कम है. इनमें यह 15 फीसदी से कम है. रॉयल कॉलेज ऑफ साइकियाट्रिस्ट्स के पूर्व अध्यक्ष साइमन वेस्ली के अनुसार, इस घटना की अंतर्निहत प्रक्रिया को सही से समझा नहीं गया है. 

माता-पिता की देखभाल ना करने वालों पर अब सरकार कसेगी लगाम, ये Bill करेगा काम

टिप्पणियां

'गार्जियन' ने वेस्ली के बयान के हवाले से कहा कि शोधकर्ता अभी निश्चित तौर पर नहीं कह सकते हैं कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल से मानसिक स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ता है, लेकिन साक्ष्य इसी दिशा में संकेत देना शुरू कर चुके हैं. इस शोध को 'ईक्लिनिकलमेडिसीन' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. इसमें शोध दल ने 14 साल की उम्र के करीब 11,000 लोगों के साक्षात्कार शामिल किए है.

(इनपुट-आईएएनएस)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement