NDTV Khabar

दो माह की उम्र में हार्ट ट्रांसप्लान्ट के बाद आई पहली मुस्कान ने जीते लाखों दिल

इंग्लैंड के न्यूकैसिल शहर में दो महीने के बच्चे चार्ली डाउथवैथ का हार्ट ट्रांस्पलांट हुआ. वो यूके का पहला ऐसा बच्चा है जिसकी सबसे कम उम्र में हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दो माह की उम्र में हार्ट ट्रांसप्लान्ट के बाद आई पहली मुस्कान ने जीते लाखों दिल

दो महीने की उम्र में चार्ली डाउथवैथ का हुआ हार्ट ट्रांसप्लांट.

खास बातें

  1. दो महीने की उम्र में चार्ली डाउथवैथ का हुआ हार्ट ट्रांसप्लांट.
  2. 6 हफ्ते बाद चार्ली ने दी मुस्कान तो रो पड़ी मां ट्रेसी राइट.
  3. चार्ली के हार्ट ट्रांसप्लांट में 9 घंटे लगे.
नई दिल्ली: इंग्लैंड के न्यूकैसिल शहर में दो महीने के बच्चे चार्ली डाउथवैथ का हार्ट ट्रांस्पलांट हुआ. वो यूके का पहला ऐसा बच्चा है जिसकी सबसे कम उम्र में हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है. 6 हफ्ते बाद जब चार्ली के चेहर पर पहली बार मुस्कान देखी तो हर किसी के चेहरे पर खुशी के आंसू थे. 14 हफ्ते के चार्ली ने जब अपनी पहली मुस्कान दिखाई तो मां ने तुरंत फोटो क्लिक कर ली. The Sun की खबर के मुताबिक, चार्ली की 30 वर्षीय मां ट्रेसी राइट का कहना है- ''उसकी पहली मुस्कान ने मेरा दिल छू लिया. उसने मुझे देखा और मुस्कुराने लगा. उसकी मुस्कान को देखकर मैं सबकुछ भूल गई जो कुछ उसके साथ बीता है. वो अब बिलकुल नॉर्मल नजर आ रहा है.''

एक गलती और बदल गई किस्मत, कुछ इस तरह ये महिला बन गई करोड़पति
 
charlie douthwaite

(मां ट्रेसी राइट के साथ चार्ली डाउथवैथ)

9 घंटे चली सर्जरी
चार्ली के हार्ट ट्रांसप्लांट में 9 घंटे लगे. ऑक्टूबर में चार्ली का जन्म हुआ था. उसका वजन करीब 3 किलो था. जब वो तीन दिन का था तो उसकी पहली ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी. उसके शरीर का बायां हिस्सा विकसित नहीं हुआ था और काम नहीं कर रहा था.

टिप्पणियां
VIDEO: अचानक गिरी पेट्रोल पंप की छत और निकलने लगीं चिंगारियां, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा

जिस परिवार ने चार्ली को दिल डोनेट किया है. उनके लिए मां ट्रेसी का कहना है कि ''मेरे पास उनका शुक्रियादा अदा करने के लिए शब्द नहीं है. उन्होंने मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा दिया है.'' सोशल मीडिया पर इस नन्हें बच्चे की मुस्कान की फोटो वायरल हो रही है. लोग इस बच्चे को असली युद्धा बता रहे हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement