NDTV Khabar

दुनिया की सबसे उम्रदराज मकड़ी की आस्ट्रेलिया में मौत, इस कीड़े ने बनाया शिकार

दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई. ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया की सबसे उम्रदराज मकड़ी की आस्ट्रेलिया में मौत, इस कीड़े ने बनाया शिकार

दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई.

दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई. ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी. अनुसंधानकर्ताओं ने यह जानकारी दी. ‘ पैसिफिक कंजर्वेशन बायोलॉजी ’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ‘ ट्रैपडुर मकड़ी ’ ने मेक्सिको के तरानतुला मकड़ी के 28 साल तक जीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था.

लॉस एंजेल्स में आसमान में दौड़ेगी ट्राम, ऐसे होगा पार्किंग की समस्या का समाधान

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि मकड़ी की मौत बूढ़े होने की वजह से नहीं हुई बल्कि उसे ‘ वास्प प्रजाति ’ के एक कीड़े ने अपना शिकार बना लिये जाने के कारण हुई है. अनुसंधानकर्ताओं ने इस मकड़ी का नाम गणना की दृष्टि से ‘ नंबर 16’ रखा हुआ था. इस मकड़ी की वजह से वैज्ञानिकों को समूचे ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली मकड़ियों के व्यवहार को समझने में मदद मिली. 

टिप्पणियां
सड़क पर चल रही थी महिला, ऊपर से गिरा कुत्ता तो देखें क्या हुआ

पारंपरिक तौर पर ट्रैपडुर मकड़ियों का जीवनकाल पांच से 20 वर्ष तक का होता है। ये मकड़ियां मनुष्य के लिए खतरा तो नहीं हैं लेकिन इनके काटने से दर्द होता है और संबंधित अंग में सूजन हो जाती है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement