NDTV Khabar

ये हैं 3 फुट 7 इंच का बॉडी बिल्डर, अपने से दोगुने लंबे पहलवानों को चुटकियों में कर देता है चित

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं 3 फुट 7 इंच का बॉडी बिल्डर, अपने से दोगुने लंबे पहलवानों को चुटकियों में कर देता है चित
कांगो:

छोटे कद के लोगों को कमजोर समझने वाले अगर कांगो के बॉडी बिल्डर कालेब मुटोम्बो के बारे में जान जाएंगे तो शायद उनकी सोच बदल जाए. महज  3 फुट 7 इंच के कालेब अपने से दोगुने ऊंचे लोगों को पल भर में ढेर कर देते हैं. अगर इनके शारीरिक बनावट का देख लें तो यह और भी चौंकाने वाला है. ये जब अपनी र्शट उतारते हैं तो इनका सिक्स पैक किसी को भी हैरत में डालने के लिए काफी है. 

छोटे कद वाले कालेब महज 19 साल के हैं, लेकिन अपनी फूर्ति और चतुराई से अपने से दोगुने लंबे बॉडी बिल्डरों को चित कर देते हैं. रिंग में जब ये उतरते हैं तो बड़े पहलवान भी खौफ खाते हैं. ये छलांगे ऐसे मारते हैं जैसे इनके शरीर में बिजली की गति से ऊर्जा दौड़ती हो. 

बिमारी के चलते नहीं बढ़ी लंबाई


यूके के डेली स्टार के मुताबिक अफ्रीकी देश कांगो में जन्मे कालेब को बचपन में बीमारी (undiagnosed disability) हो गई थी, जिसके चलते पूरी तरीके से इनका विकास नहीं हो पाया. इस बीमारी में कालेब की ऊंचाई सामान्य लोगों की तुलना में बेहद कम गति से बढ़ती है. इसी कारण 14 साल की उम्र के बाद उनकी ऊंचाई बढ़ी ही नहीं. 

टिप्पणियां

कालेब बताते है कि उन्हें वे पूरी तरीके से फिट हैं. उन्हें बॉडी बनाना अच्छा लगता था. उन्हें अपनी छोटी लंबाई को लेकर भी भी बुरा नहीं लगता. उल्टा जब वे अपने से बड़े पहलवानों को हराते हैं तो उन्हें काफी खुशी होती है. 

12 साल की उम्र में उन्होंने कैलिर्फोनिया के पूर्व गर्वनर और अभिनेता अर्नाल्ड श्वार्जनगर से प्रेरित होकर बॉडी बिल्डिंग शुरू की. 16 साल की उम्र में स्थानीय स्तर पर पहलवानों को हराना शुरू किया. अब वे विश्व बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement