NDTV Khabar

Auto News in Hindi


'Auto' - 755 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, जानिए देश के बहीखाते से जुड़ी हर बात

    Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, जानिए देश के बहीखाते से जुड़ी हर बात

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को लोकसभा में 2020-21 का आम बजट पेश करेंगी. बजट ऐसे समय में पेश किया जा रहा है, जब अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है. इस वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर पांच फीसदी रहने का अनुमान है. यह दर 11 साल में सबसे निचली वृद्धि होगी. भू-राजनीतिक क्षेत्र में तनाव फैला हुआ है और दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध के बाद अब कुछ शांति दिख रही है.

  • Budget 2020: ऑटो सेक्टर पर मंदी की मार, बजट में वित्त मंत्री से राहत की उम्मीदें

    Budget 2020: ऑटो सेक्टर पर मंदी की मार, बजट में वित्त मंत्री से राहत की उम्मीदें

    आर्थिक मंदी का सबसे ज़्यादा असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर पड़ा है. बाज़ार में गाड़ियों की डिमांड घटने से ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं. पिछले चार-पांच महीनों में ऑटो कम्पोनेन्ट्स बनाने वाली कंपनियों के बिजनेस में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन बिज़नेस अब भी 50% डाउन है. अब वह वित्त मंत्री से बजट 2020 में टैक्स राहत चाहते हैं. 

  • ऑटो ड्राइवर ने हाईकोर्ट में याचिका, 'आई लव केजरीवाल' पोस्टर लगाने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटा 10 हजार रुपये का चालान

    ऑटो ड्राइवर ने हाईकोर्ट में याचिका, 'आई लव केजरीवाल' पोस्टर लगाने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटा 10 हजार रुपये का चालान

    दिल्ली में एक ऑटो ड्राइवर ने हाईकोर्ट में याचिका देकर आरोप लगाया है कि 'आई लव केजरीवाल' स्टीकर को लगाने के बाद ट्राफिक पुलिस ने उनका 10000 रुपये का चालान कर दिया है.  ऑटो पर 'आई लव केजरीवाल' स्टिकर लगाने को लेकर लगाई गई याचिका पर हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार, पुलिस और चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

  • ऑटो सेक्टर में संकट जारी : बजट 2020 में कर राहत चाहता है वाहन उद्योग

    ऑटो सेक्टर में संकट जारी : बजट 2020 में कर राहत चाहता है वाहन उद्योग

    ऑटोमोबाइल सेक्टर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बजट में टैक्स में राहत की मांग की है. शुक्रवार को सोसाइटी आफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स यानी सिएम ने ताजा आंकड़े जारी कर कहा कि आटो सेक्टर में संकट जारी है. दिसंबर में भी कारों-स्कूटरों और मोटरसाइकिलों की बिक्री पिछले साल के मुक़ाबले गिरी है.

  • दिल्ली की सर्दी से बचने के लिए ऑटो वाले ने अपनाया ये जुगाड़, ट्विटर पर लोगों ने कहा, ''बहुत ही असरदार''

    दिल्ली की सर्दी से बचने के लिए ऑटो वाले ने अपनाया ये जुगाड़, ट्विटर पर लोगों ने कहा, ''बहुत ही असरदार''

    Delhi Temperature: इस GIF को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, ''ऑटो वाले ने मेरा दिल जीत लिया. यह एक सिंपल तकनीक है लेकिन दिल्ली की सर्दी में यात्रियों को बचाने के लिए काफी असरदार है''.

  • ऑटो रिक्‍शे वाले की मदद कर ट्विटर पर छाया पुलिस अधिकारी, लोगों ने कहा- ''आप हैं असली सिंघम''

    ऑटो रिक्‍शे वाले की मदद कर ट्विटर पर छाया पुलिस अधिकारी, लोगों ने कहा- ''आप हैं असली सिंघम''

    बेंगलुरु पुलिस ने इस तस्वीर को 4 दिसंबर को शेयर किया था. तस्वीर को देख कर ऐसा लग रहा है कि पुलिस अधिकारी ऑटो रिक्शा को धक्का दे कर ड्राइवर की मदद कर रहा है.

  • त्योहारी मांग से यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री अक्टूबर में 11 प्रतिशत बढ़ी: FADA

    त्योहारी मांग से यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री अक्टूबर में 11 प्रतिशत बढ़ी: FADA

    एक साल पहले अक्टूबर में 87,618 वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री हुई थी. इस दौरान तिपहिया वाहनों की बिक्री चार प्रतिशत बढ़कर 59,573 इकाई रही. सभी श्रेणी के वाहनों की कुल बिक्री अक्टूबर 2019 में चार प्रतिशत बढ़कर 17,09,610 इकाई रही, जो अक्टूबर 2018 में 16,38,832 इकाई थी.

  • बिहार : पटना में साल 2021 से डीजल ऑटो नहीं चलेंगे

    बिहार : पटना में साल 2021 से डीजल ऑटो नहीं चलेंगे

    बैठक के बाद परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बैठक में परिवहन विभाग के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र की परिवेशीय वायु गुणवत्ता में सुधार एवं प्रदूषण रहित परिवहन व्यवस्था के लिए चरणबद्घ तरीके से 31 जनवरी, 2021 के मध्य रात्रि से पटना नगर निगम तथा 31 मार्च के मध्य रात्रि से दानापुर नगर परिषद्, फुलवारीशरीफ नगर परिषद, खगौल नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित ऑटो पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

  • पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के भविष्‍य को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान...

    पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के भविष्‍य को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान...

    ऑटो सेक्‍टर में जारी मंदी के दौर और पेट्रोल-डीजल गाड़ि‍यों के भविष्‍य को लेकर जारी आशंकाओं के बीच सरकार का बड़ा बयान आया है जो ऑटो सेक्‍टर को कुछ हद तक राहत दे सकता है. निति आयोग ने प्रस्‍ताव किया था कि साल 2030 के बाद देश में केवल इलेक्‍ट्रिक वाहन ही बेचे जाएं.

  • जब मुंबई के Traffic में फंस गए केंद्रीय मंत्री, सरकारी गाड़ी छोड़ लेना पड़ा ऑटो, देखें- VIDEO

    जब मुंबई के Traffic में फंस गए केंद्रीय मंत्री, सरकारी गाड़ी छोड़ लेना पड़ा ऑटो, देखें- VIDEO

    केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह मुंबई में यात्रा के लिए ऑटोरिक्शा लेते हुए नजर आ रहे हैं. दरअसल उनकी कार जाम में फंस गई थी जिसके बाद उन्होंने ऑटो लिया. ट्विटर पर 17 सितंबर को पोस्ट किए गए इस वीडियो में सुप्रियो ने कहा कि उनकी कार ट्रैफिक में फंस गई है और वह इस ‘अवसर’ का इस्तेमाल ऑटोरिक्शा से यात्रा करने के लिए कर रहे हैं.

  • अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    देश की अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोशिशें जारी हैं. पिछले 2 महीने में वित्तमंत्री की ओर से देश को मंदी की ओर जाने से रोकने के लिए कई ऐलान किए गए हैं. आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कारपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25.2 फीसदी कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में तगड़ा उछाल आया और सेंसेक्स 1600 अंकों तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि इस तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसदी पर पहुंच गई है. इसके बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इसे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए जीएसटी को वजह बताया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को कुछ कदम उठाने की सलाह दी. मंदी का सबसे कारण घरेलू बाजार में मांग की कमी है जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसका सबसे ज्यादा असर ऑटो सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. वहीं मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि के हालात भी ठीक नहीं है. सरकार इससे निपटने के लिए पिछले दो महीने में कई बड़े ऐलान कर चुकी है और कई फैसले भी वापस भी लिए हैं जो बजट के दौरान किए गए थे. हालांकि उसकी ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का असर भारत पर बताया जा रहा है. इससे पहले जो ऐलान किए गए थे उसका स्वागत भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी किया है और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी.

  • गोवा में आज GST काउंसिल की बैठक, क्या ऑटो सेक्टर को मंदी से उबारने के लिए कर सकती है टैक्स कटौती?

    गोवा में आज GST काउंसिल की बैठक, क्या ऑटो सेक्टर को मंदी से उबारने के लिए कर सकती है टैक्स कटौती?

    सवाल ये है कि क्या ऑटो सेक्टर (Auto Sector) को मंदी से उबारने के लिए जीएसटी काउंसिल टैक्स में कटौती कर सकती है. हालांकि बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी इशारा कर चुके हैं कि काउंसिल का ऐसा कोई इरादा नहीं है. आज सुबह 10 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस भी करने वाली हैं.

  • GST Council Meeting: क्या ऑटो सेक्टर को मिलेगी राहत? GST काउंसिल की बैठक पर सबकी नजर 

    GST Council Meeting: क्या ऑटो सेक्टर को मिलेगी राहत? GST काउंसिल की बैठक पर सबकी नजर 

    GST Council Meeting: गोवा में शुक्रवार (20 सितंबर) को होने वाली जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक पर पूरी कार इंडस्ट्री की नज़र है.

  • सड़क किनारे Masturbate कर रहा था ऑटो ड्राइवर, महिला ने फोटो क्लिक की और...

    सड़क किनारे Masturbate कर रहा था ऑटो ड्राइवर, महिला ने फोटो क्लिक की और...

    मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने मंगलवार को 55 वर्षीय ऑटो रिक्शा ड्राइवर को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया कि वह मॉर्निंग वॉक करने आई महिला को देखकर हस्तमैथुन (Masturbate) कर रहा था.

  • मैंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं से कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है..... यही जीवन चक्र है : नितिन गडकरी

    मैंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं  से कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है..... यही जीवन चक्र है : नितिन गडकरी

    केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती के दौर के बीच शनिवार को कहा कि उद्योगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुश्किल समय गुजर जायेगा.  गडकरी ने विदर्भ उद्योग संघ के 65वें स्थापना दिवस पर यहां कहा, 'मुझे पता है कि उद्योग काफी कठिन दौर से गुजर रहे है. हम वृद्धि दर बढ़ाना चाहते हैं.' उन्होंने कहा कि हाल ही में वह ऑटोमोबाइल निर्माताओं से मिले थे और वे कुछ चिंतित थे. उन्होंने कहा, 'मैंने उनसे कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है. कभी आप सफल होते हैं और कभी आप असफल होते हैं. यही जीवन चक्र है.' वहीं दूसरी ओर  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिये शनिवार को बाजार प्रोत्साहन के उपायों की तीसरी किस्त की घोषणा की. इसमें रीयल एस्टेट तथा निर्यात क्षेत्रों को कुल मिला कर 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय मदद देने की योजनाएं शामिल हैं.

  • पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार पर बोला हमला,कहा- मंत्रियों के 'अटपटे' बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा

    पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार पर बोला हमला,कहा- मंत्रियों के 'अटपटे' बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा

    सिन्हा ने सवाल किया, 'अगर ओला-उबर जैसी कम्पनियों के चलते यात्री गाड़ियों की बिक्री में गिरावट आई, तो फिर दोपहिया वाहनों और ट्रकों की बिक्री में गिरावट क्यों आयी?' सिन्हा ने बीजेपी के दो अन्य मंत्रियों के बयानों का उल्लेख करते हुए तंज किया, 'बिहार के वित्त मंत्री (सुशील कुमार मोदी) कह रहे हैं कि सावन-भादो के चलते देश में मंदी का माहौल है.

  • शख्स ने चलती गाड़ी में बदला टायर, लोग बोले- 'हम Chandrayaan 2 का लैंडर भी ठीक कर लेंगे...' देखें मजेदार VIDEO

    शख्स ने चलती गाड़ी में बदला टायर, लोग बोले- 'हम Chandrayaan 2 का लैंडर भी ठीक कर लेंगे...' देखें मजेदार VIDEO

    एक शख्स ने चलती गाड़ी में टायर बदल दिया. ये वीडियो कब और कहां का है, इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है. लेकिन भारतीय यूजर्स इसे खूब शेयर कर रहे हैं. 

  • वित्त मंत्री के बयान पर कुमार विश्वास ने ली चुटकी, बोले- iPhone अपेक्षा के अनुसार बिक नहीं रहा, लगता है नोकिया...

    वित्त मंत्री के बयान पर कुमार विश्वास ने ली चुटकी, बोले- iPhone अपेक्षा के अनुसार बिक नहीं रहा, लगता है नोकिया...

    कुमार विश्वास ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'आई फ़ोन अपेक्षा के अनुसार नहीं बिक रहा. मंदी कारण नहीं है...लगता है 'नोकिया' के ज्यादा प्रयोग की 'ओला' वृष्टि से 'ऊबर' नहीं पाया. 

«123456»

Advertisement

Auto फोटो

Auto वीडियो

Auto से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com