क्या BJP के तजिंदर पाल सिंह बग्गा AAP से छीन पाएंगे हरिनगर सीट?

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा तिहाड़ जेल परिसर दिल्ली के हरिनगर विधानसभा क्षेत्र में ही आता है. करीब 40 प्रतिशत सिख और पंजाबी बहुल इस विधानसभा क्षेत्र में बड़ी उम्मीदों के साथ भाजपा ने युवा चेहरे तजिंदर पाल सिंह बग्गा को उतारा है.

क्या BJP के तजिंदर पाल सिंह बग्गा AAP से छीन पाएंगे हरिनगर सीट?

तजिंदर पाल सिंह बग्गा दिल्ली BJP के प्रवक्ता हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली में हैं विधानसभा की 70 सीटें
  • 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट
  • 11 फरवरी को होगा नतीजों का ऐलान
नई दिल्ली:

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा तिहाड़ जेल परिसर दिल्ली के हरिनगर विधानसभा क्षेत्र (Harinagar Election) में ही आता है. करीब 40 प्रतिशत सिख और पंजाबी बहुल इस विधानसभा क्षेत्र में बड़ी उम्मीदों के साथ भाजपा ने युवा चेहरे तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) को उतारा है. यूं तो यह सीट हर विधानसभा चुनाव भाजपा का गढ़ मानी जाती रही, मगर 2013 से चली आम आदमी पार्टी की आंधी के बाद लगातार दो बार से यहां भाजपा की हार हुई है. तीखे ट्वीट के कारण सोशल मीडिया पर चर्चाओं में रहने वाले बग्गा क्या इस सीट पर फिर से भाजपा का परचम लहरा पाएंगे, यह अहम सवाल है, हालांकि तजिंदर बग्गा युवाओं की टीम के साथ प्रचार में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें : हरिनगर विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम तथा इतिहास, पूर्व विधायक के बारे में जानिए

नानकपुरा, पराग विहार, मायापुरी आदि क्षेत्रों से मिलकर हरिनगर विधानसभा बनी है. 1993 से दिल्ली में यह विधानसभा सीट अस्तित्व में आई. पहली बार 1993 में हुए चुनाव में इस सीट पर भाजपा ने बाजी मारी. फिर लगातार 2008 तक जीतती रही. यहां से भाजपा के टिकट पर हरशरण सिंह बल्ली लगातार चार बार विधायक बने. साल 2013 में भाजपा ने यह सीट गठबंधन में शिरोमणि अकाली दल के हवाले कर दी थी. 2013 और 2015 में लगातार आप उम्मीदवार जगदीप सिंह यहां से जीतने में सफल रहे.

चीन के डिप्लोमा को लेकर ट्रोल हुए BJP प्रत्याशी तजिंदर पाल सिंह बग्गा, तो कहा- ताइवान से किया है कोर्स

आम आदमी पार्टी ने इस बार सिटिंग एमएलए जगदीप सिंह का टिकट काटकर पूर्व पार्षद और कांग्रेस नेता रहीं राजकुमार ढिल्लो को दिया है. जबकि कांग्रेस ने सुरेंदर सिंह सेठी को चुनाव मैदान में उतारा है. हरिनगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 143104 वोटर हैं, जिसमें 76573 पुरुष और 66531 महिलाएं हैं. भाजपा उम्मीदवार तजिंदर पाल सिंह बग्गा की राह में पार्टी के ही पुराने नेता और इस सीट से चार बार के विधायक रहे हरिशरण सिंह बल्ली की चुनौती है, जो टिकट न मिलने पर आम आदमी पार्टी में शामिल हो चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : दिल्ली चुनाव- बिरयानी का सियासी झूठ और रोजगार का फरेब



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)