NDTV Khabar

कर्नाटक फ्लोर टेस्ट : येदियुरप्पा का इस्तीफा, राहुल गांधी बोले- BJP विधायक और स्पीकर राष्ट्रगान से पहले ही चले गये

Karnataka Floor Test: 12 मई 2018 को कर्नाटक में विधानसभा का चुनाव कराए गए थे और 15 मई 2018 को मतगणना हुई थी. चुनाव परिणाम जो आए थे उसमें किसी भी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी 104 सीटों पर जीत दर्ज करके राज्‍य की सबसे बड़ी पार्टी बनी थी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक फ्लोर टेस्ट : येदियुरप्पा का इस्तीफा, राहुल गांधी बोले- BJP विधायक और स्पीकर राष्ट्रगान से पहले ही चले गये

सदन में बहुमत साबित करने से पहले ही बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया

खास बातें

  1. विधानसभा में मौजूद हैं इस समय 220 विधायक
  2. कांग्रेस के 2 विधायक लापता
  3. कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप
बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा में बीएस येदियुप्पा ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के विधायक और स्पीकर राष्ट्रगान खत्म होने से पहले ही चले गए. इससे साबित होता है कि संस्थाओं का कितना सम्मान करते हैं. इसके साथ ही खबर मिल रही है कि रविवार को जेडीएस के अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के नये सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. उनके साथ कांग्रेस के जी. परमेश्वर को भी उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. इससे पहले येदियुरप्पा फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा का ऐलान कर दिया. इस्तीफे से पहले बीएस येदियुरप्पा ने भाषण दिया. भाषण के दौरान वह भावुक भी हुये और कहा कि वह किसानों के लिए लड़ाई जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के सुशासन की वजह से बीजेपी ने 104 सीटें जीती हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी आलाकमान ने पहले ही संकेत दे दिया था कि नंबर न होने की स्थिति में बीएस येदियुरप्पा इस्तीफा दे देंगे ताकि चुनावी साल में किसी भी तरह के खरीद-फरोख्त का आरोप न लगे.  गौरतलब है कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था  कि केजी बोपैया  कर्नाटक विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे. इसके साथ ही आज विधानसभा में बहुमत परीक्षण का लाइव टेलीकॉस्ट भी किया जाएगा. ​ 15 मई 2018 को मतगणना के बाद कर्नाटक विधानसभा में किसी को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिला. बीजेपी 104 सीट पर जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस 78 सीटों पर जीत दर्ज की. जेडीएस के खाते में 38 सीट गई जीत दर्ज करने में सफल रहे. कोर्ट के आदेश के अनुसार 19 मई की शाम 4 बजे कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा को अपना बहुमत साबित करना होगा. बीएस येदियुरप्‍पा17 मई की सुबह 9:30 बजे कर्नाटक के 25वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लिए थें. शाम 4 बजे यह तय हो जाएगा कि उनकी बीएस येदियुरप्‍पा की सरकार कर्नाटक में रहेगी या नहीं.


कर्नाटक विधानसभा फ्लोर टेस्ट LIVE UPDATES

5:02PM- कांग्रेस-जेडीएस के पास बहुमत : राहुल गांधी
5:01PM- बीजेपी ने जनादेश का अपमान किया है : राहुल गांधी
5:00PM-लोकतंत्र की मर्यादा गिराने की साजिश : राहुल गांधी
4: 59 PM-बीजेपी के पास कर्नाटक की जनता का समर्थन नहीं : राहुल गांधी
4: 57 PM- कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों को बधाई : राहुल गांधी
4: 53 PM- प्रधानमंत्री देश से बड़े नहीं हैं : राहुल गांधी
4: 52 PM-बीजेपी को दिखाया गया है कि जनता की ताकत ही सब कुछ है : राहुल गांधी 
4: 47 PM-बीजेपी के विधायक और स्पीकर राष्ट्रगान खत्म होने से पहले ही सदन छोड़ कर चले गए- राहुल गांधी
4: 21 PM- सभी विधायक पार्टी के सिद्धांतों के साथ ख़ड़े रहे : गुलाम नबी आजाद
4: 21 PM- कल शपथ ले सकते हैं जेडीएस के अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस से जी. परमेश्वर उप मुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. 
4: 21 PM- इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे बीएस येदियुरप्पा
4: 05 PM- बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान किया
4.01PM-पीएम मोदी के सुशासन की वजह से मुझे 104 सीटें मिली हैं. येदियुरप्पा
4.01PM-हारी बाजी जीतने में लगी है कांग्रेस और जेडीएस : .येदियुरप्पा
4.00PM -लोगों ने मुझे 104 सीटों देकर जिताया है : येदियुरप्पा
3.59PM-अंतिम सांस तक किसानों के लिये लड़ता रहूंगा : येदियुरप्पा
3.58PM -किसानों को बचाना चाहता हूं. लोगों की समस्याएं समझीं. येदियुरप्पा
3:54PM -जनादेश कांग्रेस-जेडीएस के पक्ष में नही है, पीएम मोदी और अमित शाह ने मुझे सीएम का प्रत्याशी बनाया  येदियुरप्पा
3:53PM-लोगों का प्यार भूल नहीं सकता : येदियुरप्पा
3:49PM-विधानसभा में येदियुरप्पा का भाषण शुरू.
2:35PM-  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत को लेकर ‘अड़चन ’ पैदा करने के लिये भाजपा की आलोचना करते हुए पूछा कि आखिर भगवा पार्टी इसे जीतने के लिये कितने ‘तिकड़म इजाद करेगी ’. चिदंबरम ने कई ट्वीट कर कहा कि उच्चतम न्यायालय की वजह से ही आज शक्ति परीक्षण हो रहा है और ऐसी टिप्पणी की जा रही थी कि यह विशुद्ध रूप से राज्य का मामला है. पार्टियों ने राज्य के उच्च न्यायालय में विश्वास नहीं दिखाया.
2:20PM- कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह होटल से बाहर निकले.
2:05PM-कांग्रेस के  विधायक आनंद सिंह होटल गोल्डेन फिंच से बाहर निकले. प्रताप गौड़ा पहले ही विधानसभा पहुंच चुके हैं.  

2:01PM-  विधायकों की तलाश में पुलिस होटल पहुंची है. आनंद सिंह के वहीं मौजूद होने की खबर है.

1:57PM- कांग्रेस के 2 लापता विधायकों में से एक प्रताप गौड़ा विधानसभा पहुंच गये हैं. आनंद सिंह का अभी तक कोई पता नहीं है. 

1:38PM-  कांग्रेस ने वीडियो जारी कर रेड्डी बंधुओं पर लगाया विधायक को लालच देने का आरोप 1:31PM- कांग्रेस ने वीडियो जारी कर बीएस येदियुरप्पा पर लगाया है विधायक को रिश्वत देने का आरोप
1:22PM- कांग्रेस ने एक ऑडियो टेप जारी किया है जिसमें बीएस येदियुरप्पा एक विधायक को प्रलोभन दे रहे हैं. हालांकि एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

1:06PM-सूत्रों के हवाले से खबर : कांग्रेस के दो लापता विधायकों आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा के साथ बीजेपी विधायक जी. सोमशेखर मौजूद हैं.

1:44PM- बीजेपी पूरी दुनिया में बेनकाब होगी. उनको पता है कि उनके पास सिर्फ 104 विधायक हैं. लेकिन फिर भी वह सारी कोशिश रहे हैं. वीरप्पा मोइली

11: 29AM- मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और सिद्धारमैया ने विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली
  वहीं बीजेपी की ओर से पेश वकील मुकुल रोहतगी का कहना था कि कांग्रेस की याचिका खारिज कर दी गई है. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस डरी हुई है और वह फ्लोर टेस्ट में नहीं जाना चाहती है.
 
कर्नाटक LIVE : कांग्रेस के दो विधायक आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा पाटिल अभी तक नहीं पहुंचे विधानसभा

टिप्पणियां
वीडियो : हम सुप्रीम कोर्ट के शुक्रगुजार हैं


ज्ञात हो कि 12 मई 2018 को कर्नाटक में विधानसभा का चुनाव कराए गए थे और 15 मई 2018 को मतगणना हुई थी. चुनाव परिणाम जो आए थे उसमें किसी भी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी 104 सीटों पर जीत दर्ज करके राज्‍य की सबसे बड़ी पार्टी बनी थी जबकि 78 सीटों पर जीत के साथ दूसरे नंबर पर और 38 सीटों पर जीत के साथ जेडीएस तीसरे नंबर की पार्टी बनी. दो अन्‍य उम्‍मीदवारों ने जीत दर्ज की.    


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement