NDTV Khabar

कर्नाटक चुनाव : पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा पर डाले 'डोरे', राहुल गांधी पर किया 'वार'

ओपिनियन पोल में त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद के बाद अब सियासी समीकरण की भी कोशिशें शुरू हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक चुनाव : पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा पर डाले 'डोरे', राहुल गांधी पर किया 'वार'

कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने हैं.

खास बातें

  1. चुनावी रैली में पीएम ने राहुल पर किया हमला
  2. पीएम मोदी देवेगौड़ा को 'लुभाने' की कोशिश की
  3. कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने हैं
बेंगलुरु: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने में अब सिर्फ 10 ही दिन बचे हैं. वहां 12 मई को चुनाव होने हैं. ऐसे में वहां सियासी पारा लगातार चढ़ता जा रहा है. ओपिनियन पोल में त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद के बाद अब सियासी समीकरण की भी कोशिशें शुरू हो गई है. वहां किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है और उम्मीद की जा रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस 'किंगमेकर' की भूमिका निभाएगी. हालांकि बीजेपी और उसके मुख्यमंत्री उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा का मानना है कि उनकी पार्टी वहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. येदियुरप्पा ने तो अपने शपथ ग्रहण की तारीख तक तय कर ली है. 

यह भी पढ़ें : कर्नाटक: CBI के दस्तावेजों से खुलासा, किस तरह बच निकले 'रेड्डी बंधु'

इन सबसे बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक चुनावी रैली में अप्रत्यक्ष रूप से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा को लुभाने की कोशिश की है. पीएम ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया और कहा कि जेडीएस सुप्रीमो देवेगौड़ा को अपमानित करना उनके अहंकार को दर्शाता है. 

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम के तारीफों को पुल बांधे
कर्नाटक में चुनावी रैली में पूर्व प्रधानमंत्री की तारीफ के पुल बांधते हुए मोदी ने कहा कि देवेगौड़ा सर्वाधिक सम्मानित और कद्दावर नेताओं में से एक हैं. उनके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है. पीएम मोदी ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष ने 15-20 दिन पहले राजनीतिक रैली में जो कहा, वह मैंने सुना. जिस तरह से उन्होंने देवेगौड़ा जी के बारे में बात की. क्या यही आपके संस्कार हैं? यह तो अहंकार है.' 

यह भी पढ़ें : सिद्धारमैया ने PM मोदी से पूछा, क्या जर्नादन रेड्डी आपकी रैलियों में शामिल होंगे? दागे ये 8 सवाल

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आपका जीवन (कांग्रेस अध्यक्ष) तो अभी शुरू ही हुआ है. देवेगौड़ा देश के कद्दावर नेताओं में से एक हैं. आप उनका अपमान कर रहे हैं.' पीएम मोदी जेडीएस के मजबूत पकड़ वाले क्षेत्रों में हुई राहुल की रैलियों के भाषण की ओर संकेत कर रहे थे. राहुल ने अपने संबोधन में देवेगौड़ा पर हमला बोलते हुए उनकी पार्टी को भाजपा की 'बी टीम' बताया था.
प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी इसलिए महत्वूपर्ण है, क्योंकि ऐसे अनुमान जताए जा रहे हैं कि विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आएगा और किसी भी पार्टी को अकेले अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं होगा. जेडीएस राज्य इकाई के प्रमुख एचडी कुमारस्वामी ने पहले दावा किया था कि चुनाव के बाद वह 'किंगमेकर' नहीं बल्कि 'किंग' होंगे. 

यह भी पढ़ें : कर्नाटक चुनाव में PM मोदी का नया नारा, 'नामदार बनाम कामदार'

वहीं, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने दावा किया था कि कुमारस्वामी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी. वह यह भी आरोप लगाते रहे हैं कि भाजपा और जेडीएस के बीच रणनीतिक सहमति है. हालांकि जेडीएस ने इससे इनकार किया. हालांकि कुमारस्वामी के पिता देवेगौड़ा NDTV से कह चुके हैं यदि उनके पुत्र भाजपा के साथ हाथ मिलाते हैं तो वह उनसे संबंध खत्म कर लेंगे.

यह भी पढ़ें : PM मोदी पर सिद्धारमैया का पलटवार, कहा-क्या आप डर की वजह से दो जगह से चुनाव लड़े थे?

'राहुल का अहंकार सातवें आसमान पर'
पीएम मोदी ने रैली में राहुल गांधी पर हमला बोल, 'आपको क्या लगता है. यदि उनका मिजाज इस तरह का है. अहंकार सातवें आसमान पर पहुंच गया है. यह तो जीवन की शुरुआत ही है. अगर वह अभी से ऐसा कर रहे हैं तो आने वाले दिन कितने बुरे होंगे यह आपको उनकी हरकतों से पता चल जाएगा.' प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे अहंकारी नेताओं के साथ कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र के लिए एक 'बड़ा खतरा' है.

VIDEO : पूर्व पीएम एच.डी. देवगौड़ा ने कहा, किसी कीमत बीजेपी को नहीं देंगे समर्थन


टिप्पणियां
मोदी ने कहा कि राजनीति में मतभेद हो सकते हैं 'किंतु सार्वजनिक जीवन में मर्यादा होती है. प्रत्येक व्यक्ति की अपना अहं हो सकता है किंतु सामाजिक जीवन में कुछ मूल्य होते हैं.' उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए उन को 'माटी का लाल, किसान का बेटा' बताया.

(इनपुट : भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement