NDTV Khabar

Surya Grahan 2018: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, Solar Eclipse पर सुने जा रहे हैं ये मंत्र

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2018): आंशिक Solar Eclipse आज है, और यह साल का आखिरी और तीसरा सूर्य ग्रहण है. ग्रहण को लेकर कई अंधविश्वास जुड़े हैं. सूर्य ग्रहण को लेकर कुछ मंत्र और भजन.

68 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Surya Grahan 2018: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, Solar Eclipse पर सुने जा रहे हैं ये मंत्र

Surya Grahan 2018: आज 11 अगस्त को है आंशिक सूर्य ग्रहण, सुनें भजन और मंत्र

खास बातें

  1. 11 अगस्त को है साल का तीसरा सूर्य ग्रहण
  2. भारत में नजर नहीं आएगा ये सूर्य ग्रहण
  3. इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है
नई दिल्ली: सूर्य ग्रहण आज दोपरह को लगने वाला है, और यह इस साल का तीसरा और आखिरी Solar Eclipse है. आज का सूर्य ग्रहण आंशिक Solar Eclipse है. Partial Solar Eclipse को दुनिया के कई हिस्सों में देखा जाएगा लेकिन भारत में नहीं देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण भारत में 1:32 पर शुरू होगा और शाम पांच बजे खत्म होगा. साल के इस तीसरे सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2018) को  दक्षिण कोरिया, उत्तरी अमेरिका, उत्तर पश्चिमी एशिया,  चीन और मॉस्को समेत कई देशों में देखा जा सकेगा. ग्रहणों को लेकर हमेशा से कई तरह की बातें जुड़ी रहती हैं. लोग इन्हें अपशकुन से जोड़कर भी देखते हैं. भगवान सूर्य को प्रसन्न करने के लिए कई मंत्रों का भी जाप किया जाता है और भोजपुरी में भगवान सूर्य की महिमा कहते कई भजनों की रचना की गई है, और सूर्य के मंत्रों का जाप भी किया गया है.

सूर्य चालीसा से जुड़ी हैं कई मान्यताएं. कहते हैं बन जाते हैं सारे बिगड़े काम. सूर्य चालीसा का संपूर्ण वीडियो...



सूर्य ग्रहण के मौके पर लोग अपनी आस्था के मुताबिक भगवान सूर्य को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. कई लोग मंत्रों का जाप करते हैं तो कई लोग सूर्य चालीसा भी पढ़ते हैं.



वैसे भी देखा गया है कि सूर्य ग्रहण के मौके पर कई भजनों और मंत्रों को लेकर गूगल पर सर्च एकदम से बढ़ जाती है. यही नहीं, लोग कई मंत्रों का जाप करते हैं. हालांकि ये सबकी अपनी आस्था की बात है. लेकिन इन मंत्रों और भजनों को लेकर क्रेज बढ़ ही जाता है.



भोजपुरी सिंगर स्मिता सिंह का भजन 'सूर्य भगवान रौर कीर्ति महान' खूब वायरल हो रहा है. इस सॉन्ग में स्मिता ने भगवान सूर्य की महिमा को बताया है. ये भजन कर्णप्रिय है, और भगवान सूर्य के भक्तों के लिए एकदम सही है. इसके लिरिक्स संजय तिवारी ने लिखे हैं. 




टिप्पणियां
भाई अंकुश राजा का सॉन्ग 'जय हो सूरज भगवान' में सिंगर ने भगवान सूर्य जैसी शक्ति की दरकार की है, ताकि वे देश के दुश्मनों से लड़ सके. इसमें भी भगवान सूर्य की महिमा को समझा जा सकता है. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
68 Shares
(यह भी पढ़ें)... क्या बीजेपी वाकई ढलान पर है?

Advertisement