Lata Mangeshkar Health: तबियत बिगड़ने के बाद लता मंगेशकर को अस्पताल ले जाया गया, बहन आशा भोसले भी पहुंची

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद सोमवार तड़के ब्रीच कैंडी अस्पताल के ICU में भर्ती कराया गया.

Lata Mangeshkar Health: तबियत बिगड़ने के बाद लता मंगेशकर को अस्पताल ले जाया गया, बहन आशा भोसले भी पहुंची

Lata Mangeshkar वायरल संक्रमण से प्रभावित हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद सोमवार तड़के ब्रीच कैंडी अस्पताल के ICU में भर्ती कराया गया. अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 28 सितंबर को 90 साल की हुईं गायिका की स्थिति गंभीर बनी हुई है. अस्पताल के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी से कहा, 'उन्हें तड़के दो बजे अस्पताल लाया गया. उनकी हालत गंभीर है और वह ICU में है.' मंगेशकर  (Lata Mangeshkar) की भतीजी रचना शाह ने कहा कि उनकी स्थिति में सुधार आ रहा है. शाह ने कहा, 'वह वायरल संक्रमण से प्रभावित हैं. उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है.'  जानकारी के मुताबिक सुर साम्राज्ञी की बहन आशा भोसले (Asha Bhosle) भी अस्पताल में उनका हाल-चाल लेने के लिए पहुंची. 

साल 1947 में बना कोलकाता का वो सिनेमा हॉल जहां उस्ताद अल्ला रक्खा और पंडित रविशंकर भी पेश कर चुके हैं कार्यक्रम

2u56rt18

केवल हिंदी भाषा में 1,000 से ज्यादा गीतों को अपनी आवाज देने वालीं मंगेशकर को 2001 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. मंगेशकर ने इस साल अपना आखिरी गीत रिकॉर्ड किया था. 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की' 30 मार्च को रिलीज हुआ था. उन्हें 1989 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 

खय्याम साहब के जाने के साथ संगीत के एक युग का अंत हो गया : लता मंगेशकर

भारत रत्न से सम्मानित सुर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का जन्म 28 सितंबर, 1929 को एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बेटी हैं. लता का पहला नाम 'हेमा' था, मगर जन्म के पांच साल बाद माता-पिता ने इनका नाम 'लता' रख दिया था. लता अपने सभी भाई-बहनों में बड़ी हैं. मीना, आशा, उषा तथा हृदयनाथ उनसे छोटे हैं. उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे. आठ दशक से भी अधिक समय से हिन्दुस्तान की आवाज बनीं लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में हजारों फिल्मी और गैर-फिल्मी गानों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा. 

Video: सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की जिंदगी से जु़ड़े रोचक किस्से

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com