NDTV Khabar

दादासाहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित दिग्गज फिल्म निर्माता मृणाल सेन का 95 साल की उम्र में निधन

दादासाहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित फिल्म निर्देशक मृणाल सेन (Mrinal Sen) का आज 95 साल की आयु में निधन हो गया है. मृणाल सेन (Mrinal Sen) ने कोलकाता में अपने आवास पर ही आखिरी सांस ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दादासाहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित दिग्गज फिल्म निर्माता मृणाल सेन का 95 साल की उम्र में निधन

खास बातें

  1. दिग्गज फिल्म निर्माता मृणाल सेन निधन
  2. 95 साल की आयु में हुआ निधन
  3. कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे मृणाल सेन
नई दिल्ली:

दादासाहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित फिल्म निर्देशक मृणाल सेन (Mrinal Sen) का आज 95 साल की आयु में निधन हो गया है. मृणाल सेन (Mrinal Sen) ने कोलकाता में अपने आवास पर ही आखिरी सांस ली. बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे. मृणाल सेन  (Mrinal Sen) भारतीय फिल्मों के प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक थे. इनकी अधिकतर फिल्में बांग्ला भाषा में हैं. मृणाल सेन ने साल 1955 में अपनी पहली फीचर फिल्म 'रातभोर' बनाई थी.इसके बाद उन्होंने 'नील आकाशेर नीचे'  ने उनको स्थानीय पहचान दी थी. उस समय का हर बड़ा अभिनेता उनके साथ काम करने का इच्छुक था.मृणाल सेन की तीसरी फिल्म 'बाइशे श्रावण' ने उनको अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित कर दिया.

टीम इंडिया ने कंगारुओं को चटाई धूल तो अमिताभ बच्चन ने लिखी धांसू कविता.. देखें


 

सारा अली खान के इस अंदाज ने लोगों को बनाया दीवाना, Video देख आप भी कहेंगे So Sweet

मृणाल सेन (Mrinal Sen) के पांच और फिल्में बनाने के बाद भारत सरकार की छोटी सी सहायता राशि से 'भुवन शोम' बनाई, जिसने उनको बड़े फिल्मकारों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया और उनको राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्रदान की. 'भुवन शोम' ने भारतीय फिल्म जगत में क्रांति ला दी और कम बजय की यथार्थपरक फ़िल्मों का 'नया सिनेमा' या 'समांतर सिनेमा' नाम से एक नया युग शुरू हुआ. इसके बाद मृणाल सेन ने जो भी फिल्में बनायीं वह राजनीति से प्रेरित थीं जिसके कारण वे मार्क्सवादी कलाकार के रूप में जाने गए. वह समय पूरे भारत में राजनीतिक उतार चढ़ाव का समय था. विशेषकर कलकत्ता और उसके आसपास के क्षेत्र इससे ज्यादा प्रभावित थे, जिसने नक्सलवादी विचारधारा को जन्म दिया.

कैटरीना कैफ ने इस वजह से छोड़ी वरुण धवन और रेमो डिसूजा की डांस फिल्म

मृणाल सेन (Mrinal Sen) ने बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती के साथ साल 1977 में फिल्म 'मृगया' बनाई थी. यह फिल्म मिथुन चक्रवर्ती की पहली फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया था. फिल्म 'मृगया' के लिए मिथुन को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था. 

 

टिप्पणियां

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement