ADVERTISEMENT

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग : फॉर्म 26AS चेक किया क्या...? यह है तरीका...

फॉर्म 26एएस दरअसल टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट है जिसमें उन सभी करों का ब्यौरा दर्ज होता है जो आपकी ओर से (आपकी कुल आय में से)  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को प्राप्त हुए हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:11 PM IST, 29 Dec 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कारोबारी वर्ष 2016-17  के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग  की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. जैसे ही आईटीआर फाइलिंग की बात आती है, हम और आप सबसे पहले फॉर्म 16 देखते और संभालते हैं. यह सही है कि यह किसी भी नौकरीपेशा के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है जोकि उसका नियोक्ता जारी करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक और डॉक्युमेंट है जिसकी अनदेखी आपको नहीं करनी चाहिए. यह है फॉर्म 26एएस, जो किसी भी नौकरीशुदा द्वारा ढंग से पढ़ा जाना जरूरी है. 

फॉर्म 26एएस दरअसल टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट है जिसमें उन सभी करों का ब्यौरा दर्ज होता है जो आपकी ओर से (आपकी कुल आय में से)  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को प्राप्त हुए हैं. आप यह फॉर्म टैक्स विभाग की वेबसाइट से एक्सेस कर सकते हैं. अशोक माहेश्वरी एंड असोसिएट्स एलएलपी में टैक्स और रेगुलेटरी के डायरेक्टर संदीप सहगल ने कहा- फॉर्म 26एएस इसलिए भी देखा जाना जरूरी है ताकि आपको यह जानकारी रहे कि आपकी सैलरी से जरूरतानुसार टीडीएस कटा, जमा करवाया गया है और फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज से होने वाली आय आदि का कर योग्य ब्योरा भी इसमें दिया गया होता है. 

इस तरह देखें अपना फॉर्म 26एएस :

फॉर्म 26एएस पाने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट (incometaxindiaefiling.gov.in) पर लॉग इन करें.

लॉग इन करने के बाद My Account या  Quick Link में जाकर  View Form 26AS पर क्लिक करें. 

इसमें आपको यह सेलेक्ट करना होगा कि किस आकलन वर्ष को आप चुन रहे हैं. 

इस डॉक्युमेंट को खोलने के लिए पासवर्ड मांगा जाएगा और यह पासवर्ड होगा, आपका अपना बर्थडेट (जन्म की तारीख).

ध्यान रखें कि इसमें आप वही डेट ऑफ बर्थ लिखेंगे जोकि आपके पैन कार्ड में दर्ज है. यह इस फॉर्मेट में लिखना होगा- ddmmyyyy (उदाहरण के लिए, यदि बर्थडेट 10-Oct-2012 है तो इसे लिखेंगे 10102012).

टैक्सपेयर्स  नेट बैकिंग फैसिलिटी के जरिए भी Form 26AS देख सकते हैं. कुछ बैंक अपनी नेट बैंकिंग के जरिए इस फॉर्म की सुविधा देते हैं. 

इनपुट : NDTVProfit.com

यह भी पढ़ें...
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख करीब, इन जरूरी बातों की अनदेखी न करें
अब मोबाइल से कर सकेंगे ITR फाइल, सरकार द्वारा अधिकृत इस वेबसाइट ने ई-फाइलिंग ऐप लॉन्च किया




NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT