ADVERTISEMENT

इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:37 AM IST, 21 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.

अमूमन यह माना जाने लगा है कि आज के समय में सबसे ज्यादा ब्याज पीएफ में मिल रहा है और बैंकों में चाहे एफडी हो या फिर बचत खाता उसमें ब्याज काफी कम हो गया है. इसके अलावा यह देखा जा रहा है कि सबसे ज्यादा ब्याज एसआईपी में मिल रहा है, लेकिन यहां पर पैसे पर कुछ रिस्क रहता है और यह रिस्क बाजार के उतार चढ़ाव के साथ बना रहता है.

ऐसे में मेहनत की कमाई को बचाए रखने और उसे भविष्य के हिसाब से बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर ऑपशन एफडी दिखाई देने लगता है. लेकिन यह धारणा बन गई है कि यहां पर ब्याज कम मिलता है. लेकिन ऐसा नहीं है. बाजार में ऐसे बैंक हैं जहां पर 9.25 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज एफडी में हासिल किया जा सकता है.

यहां पर आज की तारीख में (गौरतलब है कि बैंक समय समय पर अपनी ब्याज दरें बदलते रहते हैं.) मिल रहे ब्याज दरों को देखकर यह बताया जा रहा है किस बैंक में सबसे ज्यादा ब्याज दरें है जो एफडी पर मिल रही हैं. एकत्र की गई जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा ब्याज दर दे रहे 10 बैंकों में यह 9.25 प्रतिशत प्रतिवर्ष  के हिसाब से है जबकि इन्हीं 10 बैंकों में से सबसे कम 7.20 प्रतिशत सालाना है.

  1. नेट पर उपबल्ध जानकारी के अनुसार ईएसएएफ स्माल फाइनेंस बैंक (ESAF Small Finance Bank) में सामान्य नागरिक को एफडी पर 8.75% सालाना ब्याज मिलेगा. जबकि इसी बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को यह  9.25% की दर से मिलता है. (पढ़ें - ब्याज कमाने के लिए अच्छा माध्यम FD या PPF में बेहतर कौन?)
  2. उधर, उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) में आम खाताधारक को एफडी पर 8.25% सालाना ब्याज मिलेगा. जबकि यहां पर वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा पर 8.75% सालाना की दर से ब्याज मिलता है. (पढ़ें -Mutual fund 'बढ़िया है', क्यों और किसलिए इसे समझें )
  3. केरल ट्रांसपोर्ट डेवलेपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लि. (Kerala Transport Development Finance Corporation Ltd (KTDC)) में एफडी कराने में सामान्य खाताधारको  8.25 % की दर से ब्याज मिलता है जबकि वरिष्ठ नागरिक को यहां पर भी  8.50 % की दर से ज्यादा ब्याज दिया जाता है.
  4. फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank)में एफडी कराने पर सामान्य खाताधारको 8.00 % सालाना की दर से ब्याज मिलता है जबकि सीनियर सिटिजन को 8.50% की दर से ब्याज दिया जाता है. (पढ़ें - सरकार की इस योजना का लाभ लेकर युवा बन सकते हैं Businessman)
  5. श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस (Shriram City Union Finance) में खाता खुलवाकर एफडी करवाने पर आम आदमी को 7.65 % की दर से सालाना ब्याज दिया जाता है जबकि सीनियर सिटीजन को 7.90 % की दर से सालाना ब्याज दिया जाता है. (पढ़ें - Mutual funds में कम पैसे निवेश कर बनें करोड़पति, ये हैं टॉप 5 इनवेस्टमेंट ऑप्शन)
  6. इसके बाद बाद एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance Ltd) की. यहां पर आम नागरिक को  7.30 % की दर से वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.40% से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. इतना ही नहीं यदि वरिष्ठ नागरिक अगर 51000 या इससे ज्यादा जमा करवाते हैं  तब उन्हें 7.55 % की दर से ब्याज दिया जाता है. (पढ़ें - क्या आप जानते हैं देश में सबसे ज्यादा कौन सी कार बिकती है...)
  7. एक अन्य बैंक है रेप्को बैंक (Repco Bank). यहां पर एफडी पर सामान्य नागरिक को  7.25 % की दर से ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को  7.75 % की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. पढ़ें -(ग्रेच्युटी क्या है, कैसे कर सकते हैं कैलकुलेट – ग्रेच्युटी से जुड़े सभी सवालों के जवाब)
  8. आईसीआईसीआई होम फाइनेंस (ICICI Home Finance) में यदि सावधि जमा कराया जाए तब यहां पर सामान्य आदमी को 7.20 % की दर से ब्याज मिलेगा जबकि वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर  7.45 % की दर ब्याज दिया जाएगा. (पढ़ें - आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है. यहां पढ़ें)
  9. आरबीएल बैंक (RBL Bank) में भी ब्याज दर ठीक है. यहां पर आम आदमी को एफडी कराने पर 7.25 % की दर से सालाना ब्याज मिलेगा जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 % की दर से जमा पर ब्याज मिलेगा. (पढ़ें -अटल पेंशन योजना पर 15 खास बातें : रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम की है चिंता तो यह खबर जरूर पढ़ें)
  10. इसके अलावा लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) में आम खाताधारकों को एफडी पर 7.25 % की दर से प्रतिवर्ष ब्याज मिलता है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.85 % की दर से प्रतिवर्ष ब्याज दिया जाता है. (पढ़ें - जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले जान लें ये 15 खास बारीकियां)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT