NDTV Khabar

Super 30 में अब सिर्फ बिहार ही नहीं देश भर के स्‍टूडेंट करेंगे तैयारी

'सुपर 30' अब और बड़ा होगा.  'सुपर 30' में अब सिर्फ 30 स्टूडेंट्स को ही शिक्षा नहीं दी जाएगी, बल्कि देशभर से और भी स्टूडेंट्स इस संस्थान का हिस्सा बनेगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Super 30 में अब सिर्फ बिहार ही नहीं देश भर के स्‍टूडेंट करेंगे तैयारी

आनंद कुमार 'सुपर 30' का विस्तार करने जा रहे हैं.

खास बातें

  1. 'सुपर 30' में अब देश भर के स्‍टूडेंट तैयारी करेंगे.
  2. 'सुपर 30' में प्रवेश के लिए एंट्रेस एग्जाम आयोजित कराए जा रहे हैं.
  3. एंट्रेस एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मौथ से 10-10 सवाल पूछे जाएगे.
नई दिल्ली: India institute Of Technology (IIT) के एंट्रेस एग्जाम की तैयारी कराने वाला चर्चित संस्थान 'सुपर 30' अब और बड़ा होगा.  'सुपर 30' में अब सिर्फ 30 स्टूडेंट्स को ही शिक्षा नहीं दी जाएगी, बल्कि देशभर से और भी स्टूडेंट्स इस संस्थान का हिस्सा बनेगे. 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार ने यह बड़ा फैसला लेते हुए गुरुवार को कहा कि अब समय आ गया है कि 'सुपर 30' की सफलता का दायरा बढ़ाया जाए. देश के ज्यादा से ज्यादा होनहार जो पैसों की कमी के चलते अपने सपनों को साकार नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए 'सुपर 30' ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है.

'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

आनंद कुमार ने बताया, "अब 'सुपर 30' में प्रवेश के लिए देश के विभिन्न राज्यों में एंट्रेस एग्जाम आयोजित किए जाएगे. एंट्रेस एग्जाम में सफल होने वाले स्टूडेंट्स 2019 में आईआईटी एंट्रेस एग्जाम के लिए 'सुपर 30' के विशेषज्ञों की देखरेख में तैयारी करेंगे." उन्होंने कहा कि इस कड़ी में उत्तर प्रदेश के दो शहरों- लखनऊ और वाराणसी में एक जुलाई को एंट्रेस एग्जाम आयोजित होने जा रहा है. इसके लिए संबंधित शहरों के चुनिंदा संस्थानों में एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि 'सुपर 30' एंट्रेस एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मौथ से 10-10 सवाल पूछे जाएंगे. इस एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को 1 घंटे का समय दिया जाएगा. आपको बता दें कि 'सुपर 30' की स्थापना 16 साल पहले पटना में हुई थी. अभी तक इस संस्थान से कुल 422 स्टूडेंट्स ने आईआईटी के एंट्रेस एग्जाम में सफलता पाई है. आनंद ने कहा कि उनकी योजना देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए एंट्रेस एग्जाम आयोजित करने की है, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी.

Super 30 के लिए ऋतिक रोशन ने दी ये कुर्बानी, जानकर आप भी कहेंगे OMG!

टिप्पणियां
आनंद कुमार 16 सालों से मुफ्त में गरीब तबके के 30 स्टूडेंट्स को आईआईटी एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करवा रहे हैं. इस काम में उनका पूरा परिवार उनका साथ दे रहा है. उनकी मां खुद घर में सभी 30 स्टूडेंट्स के लिए खाना बनाती हैं और आनंद और उनके भाई प्रणव कुमार बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं. आनंद कुमार पर एक बायोपिक भी बना रही है, जिसमें रितिक रोशन मुख्य किरदार निभा रहे हैं. यह फिल्म इन दिनों काफी चर्चा में है.

VIDEO: पटना: सुपर-30 के सभी छात्रों ने क्रैक किया IIT JEE



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement