CBSE ने बताया क्यों 12th के रिज़ल्ट जल्दी किए घोषित, अब है 10वीं कक्षा की बारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) परीक्षा खत्म होने के बाद 28 दिनों के भीतर नतीजों का एलान कर दिया, जो कि समान्य से तीन सप्ताह पहले है. परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर तीन अप्रैल तक चली थी.

CBSE ने बताया क्यों 12th के रिज़ल्ट जल्दी किए घोषित, अब है 10वीं कक्षा की बारी

12वीं के नतीजे जल्दी इसलिए घोषित किए गए ताकि...

नयी दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए सीबीएसई (CBSE) ने पहली बार सामान्य समय से काफी पहले 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी.

अदालत ने स्नातक प्रवेश शुरू होने से पहले इस प्रक्रिया को पूरी करने का आदेश दिया था. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद 28 दिनों के भीतर नतीजों का एलान कर दिया, जो कि समान्य से तीन सप्ताह पहले है. परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर तीन अप्रैल तक चली थी.

CBSE Topper 2019: 12वीं में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप, दोनों को मिले 499 मार्क्स

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘दिल्ली उच्च न्यायालय ने सभी बोर्ड से स्नातक प्रवेश शुरू होने से पहले नतीजे घोषित करने की प्रक्रिया पूरी करने को कहा था ताकि लंबित परिणाम के कारण कोई परेशानी ना हो और छात्र फंसे ना.''

12th Toppers List: CBSE 12वीं की परीक्षा में 23 छात्रों ने किया टॉप, देखें पूरी लिस्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2 मई को ही 12वीं के नतीजे घोषित किए हैं. पिछले कई बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है. 79.40 प्रतिशत लड़कों की तुलना में 88.70 प्रतिशत लड़कियां उत्तीर्ण हुई हैं.

VIDEO: CBSE टॉपर करिश्‍मा अरोड़ा से खास बातचीत

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com