NDTV Khabar

बोर्ड परीक्षा मे करना है बेहतर स्कोर तो तैयारी के दौरान जरूर रखें इन 5 बातों को खयाल

CBSE Board Exam परीक्षा में बेहतर करने के लिए जरूरी है कि छात्र वास्तु को ध्यान में रखकर भी परीक्षा की तैयारी करे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बोर्ड परीक्षा मे करना है बेहतर स्कोर तो तैयारी के दौरान जरूर रखें इन 5 बातों को खयाल

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  1. स्टडी रूम में मां सरस्वती की तस्वीर लगाना शुभ
  2. अंधेरा रहने वाले कमरे में न करें पढ़ाई
  3. इन टिप्स को इस्तेमाल से मिलेगी कांसनट्रेट करने में मदद
नई दिल्ली: CBSE Board Exam में बेहतर अंक लाने के लिए छात्र अपनी तैयारी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. चाहे बात कठिन विषय की तैयारी के लिए विशेष योजना बनाने की हो या फिर परीक्षा में तेजी से लिखने की प्रैक्टिस करने की. वह हर तरह से परीक्षा में बेहतर अंक लाने का प्रयास करते हैं. इतना कुछ करने के बाद भी वह कई बार परीक्षा में बेहतर नहीं कर पाते. इसकी एक वजह होती है कांसनट्रेशन में कमी. इसकी वजह से कई बार छात्र कई घंटे की पढ़ाई के बाद भी उस विषय के बारे में ज्यादा कुछ नहीं समझ पाता. लिहाजा उन्हें पढ़ाई के दौरान कांसनट्रेशन बढ़ाने पर काम करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो तैयारी के दौरान कांसट्रेशन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे. 

यह भी पढ़ें: ये हैं वे 5 टिप्स जो बायोलॉजी में दिलाएंगे आपको बेहतर अंक

ऐसे कमरे में ही करें पढ़ाई 
बेहतर कांसट्रेशन के लिए जरूरी है कि आप अपने स्टडी रूम को वास्तु के मुताबिक ही चुने. पढ़ाई के दौरान कांसट्रेशन के लिहाज से पूर्वी दिशा व उत्तर-पूर्व दिशा में बने कमरे सबसे ज्यादा अच्छे माने जाते हैं. ऐसे में आप कोशिश करें कि आप इस दिशा के कमरे को ही अपना स्टडी रूम बनाएं. इससे आपको पढ़ी गई चीजों को याद करने और उसे समझने में मदद मिलेगी. 

अंधेरे कमरे को न चुने
उस कमरे को कभी भी परीक्षा की तैयारी के लिए न चुने जहां ज्यादातर समय अंधेरा रहता हो या फिर उसमे रौशनदान कम हो. हमेशा ध्यान रखें कि जिस कमरे में आप तैयारी कर रहे हैं वहां रौशनी आए और हवा के आने-जाने की भी व्यवस्था हो. भूलकर भी उस रूम में तैयारी न करें जिसके ठीक ऊपर टॉयलट बना हो. 

यह भी पढ़ें: परीक्षाओं के तनाव से निपटने के लिए पीएम मोदी के खास नुस्खे आज आएंगे सामने

मां सरस्वती की फोटो जरूर लगाएं
परीक्षा की तैयारी के दौरान कांसट्रेशन बढ़ाने के लिए संबंधित कमरे जहां आप पढ़ाई कर रहे हैं का साफ रहना भी जरूरी है. अपनी कांसट्रेशन बढ़ाने के लिए आपको अपने स्टडी रूम में मां सरस्वती की तस्वीर भी जरूरी लगानी चाहिए. इससे भी आपको पढ़ी गई चीजों को याद करने और रखने में मदद मिलेगी. 

स्टडी लैंप भी बढ़ाता है कांसट्रेशन
सुनने में भले यह आपको अजीब लगे लेकिन यह सच है. आपके स्टडी टेबल पर रखा स्टडी लैंप भी आपके कांसट्रेशन को बढ़ा सकता है. वास्तु के हिसाब से ही छात्रों को हमेशा स्टडी लैंप में ही पढ़ना चाहिए. इससे उन्हें पढ़ाई में कांसनट्रेट करने में मदद मिलती है. 

टिप्पणियां
VIDEO: युवाओं को नहीं मिल रही है नौकरी



रूम में रखें आइना
स्टडी रूम में भूल से भी आइना न रखें. वास्तु के मुताबिक इसे एक दोष के रूप में माना जाता है. ऐसा करने से आपको पढ़ाई में कांसनट्रेट करने में दिक्कत आती है. वहीं आइने की जगह ग्लोब रखने की बात कही जाती है. यह आपके कांसनट्रेशन को बढ़ाता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement