NDTV Khabar

CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

CBSE Board की परीक्षाओं में इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर नंबर दिए जाएंगे. ऐसे में स्टूडेंट्स हर सवाल के आंसर को सटीक, सरल और क्रिएटिव तरीके से लिखें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

CBSE Board: 10वीं के कोर सब्जेक्ट के पेपर 2 मार्च से शुरू होंगे.

नई दिल्ली:

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं चल रही हैं. 10वीं (CBSE Class 10) के कोर सब्जेक्ट के पेपर 2 मार्च से शुरू होंगे. ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए और सैंपर पेपर हल करने चाहिए. कई बार स्टूडेंट्स बढ़िया तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं. इसका एक कारण आंसर लिखने का तरीका भी हो सकता है. आपके आंसर लिखने के तरीके से एग्जामनर काफी प्रभावित होता है, ऐसे में सही ढंग से आंसर लिखना बेहद जरूरी है. सीबीएसई (CBSE) के नए नियम के अनुसार इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर नंबर दिए जाएंगे. ऐसे में आज हम स्टूडेंट्स को सही और क्रिएटिव तरीक से आंसर लिखने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हें. स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलों करने के बाद अच्छे नंबर ला सकते हैं.
 

CBSE Board Exam: आंसर लिखने के लिए 5 टिप्स


1. सबसे पहली जरूरी बात क्वेश्चन और आंसर का नंबर सही से डाले. कोशिश करें कि शुरू के कुछ सवालों के जवाब अच्छी राइटिंग में लिखें. शुरू के 2-3 पेज पर लिखे आंसर एग्जामनर को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं.


2. हर सवाल के आंसर को सटीक और सरल भाषा में लिखें. लंबे लंबे पैराग्राफ मत बनाएं. टॉपिक से संबंधित बात ही लिखें और जितने शब्दों में जवाब देना हो उतने शब्दों में ही दें.

3. किसी भी आंसर को लिखने से पहले सवाल को ढ़ग से पढ़ें और उसके बाद ही लिखें.

4. जो सवाल आपको अच्छे से आते हैं, उनके आंसर पहले लिखें. कोशिश करें कि ज्यादा नंबर के सवाल को पहले लिखें.

टिप्पणियां

5. पेपर लिखने से पहले मार्जिन का ध्यान रखें. हर सवाल के जवाब में सब हेड लिखने की कोशिश करें. आंसर को क्रिएटिव बनाने के लिए डायग्राम बनाए. साथ ही हर सब हेड्स को अंडरलाइन करें.  कुल मिलाकर कॉपी को साफ रखें और गलतियां करने से बचें. 

अन्य खबरें
CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलों कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर
CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलों कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement