CBSE Class 10 Science Paper: कैसा होगा साइंस का पेपर? जानिए पैटर्न और मार्किंग स्कीम

CBSE Class 10 Science Paper: साइंस की परीक्षा 4 मार्च को सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी.

CBSE Class 10 Science Paper: कैसा होगा साइंस का पेपर? जानिए पैटर्न और मार्किंग स्कीम

CBSE Class 10 Science Paper: ऐसा होगा साइंस के पेपर का पैटर्न.

खास बातें

  • 10वीं क्लास का 4 मार्च को साइंस का पेपर है.
  • साइंस के पेपर में कुल 30 सवाल होंगे.
  • एग्जाम सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगा.
नई दिल्ली:

CBSE Class 10 Science Paper: इन दिनों स्टूडेंट्स बोर्ड की परीक्षाओं (Board Exams) में बिजी हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 4 मार्च को 10वीं क्लास का साइंस का पेपर आयोजित करने जा रही है. साइंस की परीक्षा 4 मार्च को सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी. स्टूडेंट्स को 10 बजे आंसर शीट दे दी जाएगी. इसके बाद 10.15 से 10.30 तक स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए टाइम दिया जाएगा. साइंस के क्वेश्चन पेपर में 3 अलग भाग होंगे, जिसमें कुल 30 सवाल पूछे जाएंगे. 

सेक्शन ए
सेक्शन ए में पूछे गए सवालों के स्टूडेंट्स को कम शब्दों में जवाब लिखने होंगे. इसमें मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) भी शामिल होंगे. इस सेक्शन में पूछे गए सवालों के जवाब एक शब्द या एक वाक्य में दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Board Exams Study Tips: एग्जाम में कम समय में ऐसे करें ज्यादा पढ़ाई, ला सकेंगे अच्छे नंबर

सेक्शन बी
इस सेक्शन में 3 नंबर वाले सवाल पूछे जाएंगे. इस सेक्शन में पूछे गए सवालों के जवाब स्टूडेंट्स 50 से 60 शब्दों के अंदर लिख सकते हैं. 

सेक्शन सी
इस सेक्शन में 5 नंबर के लिए सवाल पूछे जाएंगे. इस सेक्शन में स्टूडेंट्स को जवाब थोड़े लंबे लिखने होंगे. 80 से 90 शब्दों में आप इस सेक्शन के सवालों के जवाब लिख सकते हैं. 

इसके अलावा फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में जिन सवालों में इक्वेशन (Equation) या कैल्‍कुलेशन (Calculations) करनी होगी उनमें हर स्टेप के लिए नंबर मिल सकते हैं और कट भी सकते हैं. इसलिए कैल्‍कुलेशन करते समय हर एक स्टेप और अंकों का ध्यान रखें. 

यह भी पढ़ें: CBSE Economics Paper Tips: इकोनॉमिक्स की परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, ला सकेंगे फुल मार्क्स

Newsbeep

साइंस के सब्जेक्ट में यूनिट्स (Units) बहुत ज्यादा अहम होती हैं. खासकर केमिस्ट्री और फिजिक्स के.पेपर में सवालों के जवाब लिखते समय यूनिट्स को जरूर साफ शब्दों में लिखें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यूनिट्स की तरह साइंस के पेपर में चित्र (Diagrams) बनाना भी बहुत जरूरी होता है. अपने जवाब को साफ और सही चित्र के साथ समझाने की कोशिश करें. चित्र के हर हिस्से को सही ढंग से लेबल करें. ऐसा करने से आप साइंज के एग्जाम में ज्यादा नंबर ला सकेंगे.