NDTV Khabar

ऐसा रहा CBSE का 12वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का पेपर

परीक्षा सुबह 10:30 बजे शुरू हुई और 1:30 बजे तक संपन्न हुई. छात्रों का ये भी कहना है कि क्‍वेश्‍चन पेपर NCERT बुक से ही था. 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्‍जाम 5 मार्च से शुरू हुए हैं. इस साल 11,86,306 छात्रों ने 12वीं कक्षा के लिए रजिस्‍टर किया है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऐसा रहा CBSE का 12वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का पेपर
सीबीएसई ने आज 12वीं कक्षा की बोर्ड की इकोनॉमिक्स परीक्षा आयोजित की. छात्रों की शुरुआती प्रतिक्रिया के अनुसार क्‍वेश्‍चन पेपर औसत दर्जे का रहा. परीक्षा सुबह 10:30 बजे शुरू हुई और 1:30 बजे तक संपन्न हुई. छात्रों का ये भी कहना है कि क्‍वेश्‍चन पेपर NCERT बुक से ही था. 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्‍जाम 5 मार्च से शुरू हुए हैं. इस साल 11,86,306 छात्रों ने 12वीं कक्षा के लिए रजिस्‍टर किया है.

टिप्पणियां
पिछले 2 सालों से इकॉनोमिक्‍स के पेपर में छात्रों का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा है. इसलिए सीबीएसई ने इस साल से इकोनॉमिक्स के पेपर के लिए प्रैक्टिकल कम्पोनेंट पेश किया. जिसमें प्रैक्टिकल कम्पोनेंट 20 अंकों और थ्योरेटिकल कम्‍पोनेंट 80 अंकों का रखा गया.
 
RPVV स्‍कूलों के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया
 
छात्रों से क्‍वेश्‍चन पेपर में 24 सवाल पूछे गए थे. पेपर दो भागों मैक्रोइकॉनॉमिक्स और माइक्रोइकॉनॉमिक्स में बांटा गया था. हर हिस्‍से में 12 क्‍वेश्‍चन शामिल हैं.

CBSE पेपर लीक
इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा छात्रों द्वारा पेपर लीक होने के आरोपों के साथ विवाद में फंस गई है. अकाउंटैंसी पेपर की लीक होने के आरोपों के बाद, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने संबंधित अधिकारियों से आरोपों की जांच के लिए कहा था.
 
यूनेस्को एग्जीक्यूटिव बोर्ड के लिए नॉमिनेट हुए NCERT के पूर्व निदेशक

हालांकि सीबीएसई ने पेपर लीक की तमाम खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से संदेशों द्वारा पेपर लीक करने की शरारत करने की कोशिश की गई है.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement