CBSE Date Sheet: जनवरी में आएगी सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए डिटेल

CBSE Date Sheet: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेट शीट जनवरी में जारी करेगा. इस साल भी बोर्ड की परीक्षाएं 1 महीने पहले यानी फरवरी में शुरू हो जाएंगी.

CBSE Date Sheet: जनवरी में आएगी सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए डिटेल

CBSE Date Sheet 2020: सीबीएसई परीक्षाओं का टाइम टेबल जनवरी में जारी किया जाएगा.

नई दिल्‍ली:

CBSE Board जनवरी में 10वीं और 12वीं की डेट शीट (CBSE Date Sheet) जारी कर देगा. इसकी जानकारी खुद सीबीएसई की एक अधिकारी ने NDTV को दी. पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड की परीक्षाएं 1 महीने पहले यानी फरवरी में शुरू हो जाएंगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी के मध्य में शुरू होंगी. पिछले साल बोर्ड ने एक महीने पहले परीक्षाएं (CBSE Exam) शुरू करने का फैसला लिया ताकि पहले की परीक्षाओं को पूरा किया जा सके और संबंधित उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सत्र शुरू होने से पहले परिणाम जारी किया जा सके.

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल (CBSE Board Time Table) बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने सभी विषयों के अंक पैटर्न जारी कर दिए हैं. सीबीएसई के नए सर्कुलर के मुताबिक 10वीं कक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल व थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. लेकिन 12वीं में ऐसा नहीं है. 

12वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 फीसद अंक लाने होंगे. 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा.

सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 से 30 दिसंबर तक कराने का निर्देश दिया है प्री बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें
UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई
हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय