NDTV Khabar

CBSE NEET Result 2017: पंजाब के नवदीप को नीट में शीर्ष स्थान, जानिए मिले कितने नंबर

सात मई को आयोजित की गयी परीक्षा में कुल 11,38,890 छात्र नीट में शामिल हुये थे जिसमें से 6,11,539 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया.

19 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE NEET Result 2017: पंजाब के नवदीप को नीट में शीर्ष स्थान, जानिए मिले कितने नंबर

खास बातें

  1. नीट का आयोजन 7 मई 2017 को किया गया था.
  2. परीक्षा में कुल 11,38,890 छात्र शामिल हुये थे.
  3. इस साल 6,11,539 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया.
पंजाब के मुक्तसर शहर के एक विद्यार्थी ने मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) में शीर्ष स्थान हासिल किया है. मुक्तसर के पास एक गांव के एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक के पुत्र नवदीप सिंह ने नीट में पहला स्थान प्राप्त किया है. नवदीप ने 700 अंक में से 697 नंबर हासिल किये. दूसरे और तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के अरचित गुप्ता और मनीष मुलचंदानी रहे. नीट के नतीजे से पहले ही चंडीगढ़ से लगे हरियाणा के पंचकुला के एक छात्र सर्वेश मेहतानी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा में देश में प्रथम स्थान हासिल किया.

टिप्पणियां
देश भर के चिकित्सा कॉलेजों में बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी(एमबीबीएस) और बैचलर ऑफ डेंटल साइंस (बीडीएस) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) द्वारा प्रत्येक वर्ष नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष की परीक्षा के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए हैं. 

दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस दाखिले की सोच रहे नवदीप ने कहा कि मैं एक अच्छी रैंक की उम्मीद कर रहा था, लेकिन मुझे इसका अंदाजा नहीं था कि मैं प्रवेश परीक्षा में प्रथम आऊंगा. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पंजाब और हरियाणा के पांच छात्र नीट के नतीजों में शीर्ष 25 स्थानों में शामिल हैं.
11 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने लिया था हिस्सा
सात मई को आयोजित की गयी परीक्षा में कुल 11,38,890 छात्र नीट में शामिल हुये थे जिसमें से 6,11,539 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया. इनमें से 2,66,221 अभ्‍यार्थी पुरुष जबकि 3,45,313 महिलाएं हैं. आठ समलैंगिक भी परीक्षा में शामिल हुये थे जिसमें से पांच उतीर्ण हुए हैं. (एजेंसियों से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement