NDTV Khabar

10वीं पास छात्राओं को CBSE देगा स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ वे छात्राएं ही आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने 10वीं की बोर्ड परीक्षा सीबीएसई के किसी स्कूल से पास की हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
10वीं पास छात्राओं को CBSE देगा स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

सीबीएसई बोर्ड से 10वीं पास करने वाली छात्राओं के पास स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने सीबीएसई से 10वीं पास कर चुकीं छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक वे छात्राएं जिन्होंने हाल ही में 10वीं पास की है वे सभी इसके लिए अपना आवेदन कर सकती हैं. इसके लिए छात्राओं को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा.

टिप्पणियां

एक ही लड़की है तो मिलेगी स्कॉलरशिप 
सीबीएसई ने इस स्कॉलरशिप में कुछ शर्तें भी रखी हैं. जिनके मुताबिक स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ वे छात्राएं ही आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने 10वीं की बोर्ड परीक्षा सीबीएसई के किसी स्कूल से पास की हो. इसके अलावा स्कॉलरशिप सिर्फ उसी छात्रा को दी जाएगी जो अपने माता-पिता की एकमात्र लड़की हो. इसका मतलब अगर किसी छात्रा की एक या उससे अधिक बहनें हैं तो उन्हें यह सुविधा नहीं दी जाएगी.
 

आवेदन की अंतिम तिथि
सीबीएसई की इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2017 है जबकि डाक पोस्ट द्वारा आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2017 रखी गई है. 

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर क्लिक करें. यहां पर आपको CBSE Merit Scholarship Scheme for Single Girl Child of Class X passed in 2017 के नाम से एक लिंक नजर आएगा. जिस पर क्लिक करके आप नोटिफिकेशन से सभी जानकारियां हासिल कर सकते हैं. इसके बाद यहीं से अपना आवेदन करें. आवेदन करने के बाद इसकी एक प्रिंट आउट कॉपी अपने पास संभाल कर रख लें. 
 

करियर की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement